{"vars":{"id": "115716:4831"}}

GK Quiz in Hindi: एक महिला का जन्म 1936 में हुआ था और उसकी मृत्यु 1936 में हुई, लेकिन जब उसकी मृत्यु हुई तो वह 70 वर्ष की थी, बताओ कैसे?

Trending Quiz: आपका सामान्य ज्ञान जितना बेहतर होगा, नौकरी पाने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। तो हम यहां आपको जीके प्रश्न और उनके उत्तर बताने आए हैं।
 
GK Quiz in Hindi: नौकरी हो और सामान्य ज्ञान न हो, यह बहुत मुश्किल है। आज हम आपको कुछ सामान्य ज्ञान से परिचित कराने जा रहे हैं जो आपकी नौकरी में मदद कर सकता है। सहायता आपसे किसी भी रूप में सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछ सकती है। तो आपका सामान्य ज्ञान जितना बेहतर होगा, नौकरी पाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। तो हम यहां आपको जीके प्रश्न और उनके उत्तर बताने आए हैं।

प्रश्न 1 - गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश कहाँ दिया था?
उत्तर 1 - गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश सारनाथ में दिया था। गौतम बुद्ध को लगातार 49 दिनों के ध्यान के बाद, बिहार के बोधगया में एक चिनार के पेड़ के नीचे बोधि (ज्ञान) प्राप्त हुआ।

प्रश्न 2 - कौन सा जानवर 15 देशों का राष्ट्रीय पशु है?
उत्तर 2 - शेर 15 देशों का राष्ट्रीय पशु है।

प्रश्न 3 - किस जानवर के दूध से डेंगू ठीक होता है?
उत्तर 3 - बकरी के दूध से डेंगू ठीक हो जाता है।

प्रश्न 4 - मानव शरीर का कौन सा अंग सबसे अधिक कार्य करता है?
उत्तर 4 - मानव शरीर में हृदय सबसे अधिक कार्य करता है।

प्रश्न 5 - चीन की महान दीवार को बनाने में कितने वर्ष लगे?
उत्तर 5 - पूर्व चीनी सम्राट किन शी हुआंग की कल्पना के बाद इसे बनाने में लगभग 2,000 साल लगे।

प्रश्न 6 - एक महिला का जन्म 1936 में हुआ था और उसकी मृत्यु 1936 में हुई थी, लेकिन जब उसकी मृत्यु हुई तब वह 70 वर्ष की थी, बताओ कैसे?
उत्तर 6 - महिला का जन्म 1936 में हुआ था और उसकी मृत्यु के समय जिस अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया था उसका कमरा नंबर था साथ ही, उस वक्त महिला की उम्र 70 साल थी।