{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Cooler Tips: अगर आप भी परेशान हैं कमरे में कूलर की उमस से परेशान! जान लें जरूरी चीज, AC से भी ज्यादा होगी कूलिंग 

 

Cooler Tips: पिछले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में असहनीय गर्मी हुई है। जिससे दैनिक जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। अब एयर कंडीशनर्स और कूलर भी पूरी तरह से राहत नहीं दे सकते हैं। खासकर गर्मियों में। तब घर में रहना भी कठिन हो जाता है।

यही कारण है कि आज हम आपको कुछ ऐसे आसानी से काम करने वाले तरीके बताएंगे। जो कमरे की गर्मी को कम कर सकते हैं। गर्मियों में कमरे में उमस को कम करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का पालन करें। जिससे घर में रहना अधिक आनंददायक होगा।

पहला उपाय

गर्मियों में अक्सर रात को नींद नहीं आती है। ऐसे में कूलर को खिड़की या दरवाजे से बाहर रखने से कमरे में हवा का बेहतर संचार होगा और गर्मी और उमस में भी कमी आएगी। इस प्रकार, कूलर से ठंडी हवा अंदर आएगी और गर्म हवा बाहर निकलेगी, जिससे कमरा ठंडा रहेगा।

दूसरा उपाय

कूलर को बाहर नहीं रखने का एक और उपाय है पंप को बंद करना। इससे पानी की नमी नहीं बढ़ेगी और कूलर केवल हवा लेगा। यह खासकर काम करता है जब कमरा बंद है और खिड़की नहीं है। आपको अधिक आराम मिलेगा और कमरे में उमस कम होगी।

तीसरा उपाय

कमरे की गर्मी को कम करने के लिए पंखा और कूलर दोनों को चालू रखना चाहिए। यकीन है कि कमरे की खिड़की खुली है। ताकि ताजा हवा कमरे में आ सके और हवा का अच्छा संचार हो सके। पंखा चलाने से ठंडी हवा कूलर में अच्छी तरह फैल जाएगी। जिससे गर्मी और उमस में कमी आएगी।

चौथा उपाय

यदि कमरे में खिड़की नहीं है, तो एडजस्ट फैन लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह हवा को कमरे में बेहतर संचार करता है और उमस को कम करता है। एडजस्ट फैन गर्म हवा को कमरे से बाहर निकालकर ठंडी हवा को अंदर ले आता है।

पांचवा उपाय

पांचवा और अंतिम उपाय है कि कूलर की एक ओर की खिड़की खुली रहनी चाहिए। खासकर जगहों पर जहां पानी बहता है इससे हवा के संचार में सुधार होगा और कमरे की गर्मी कम होगी। इस तरीके से कूलर की हवा बाहर से अंदर तक अच्छी तरह पहुँचेगी और कमरे को ठंडा रखेगा।