{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा और पंजाब मे कब होगी मानसून की एंट्री? आइए जानते है मौसम का पूर्वानुमान

 

Haryana-Punjab Weather: हरियाणा में भीषण गर्मी के बाद यह सप्ताह कुछ हद तक राहत भरा रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 4 जून से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे राज्य में तीन दिनों तक बारिश होगी। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद पंजाब में लू अभी भी लोगों को परेशान कर रही है. तापमान में मामूली गिरावट से राहत जरूर मिली है।

मौसम विभाग ने जून को पंजाब में लू का अलर्ट जारी किया है 5 जून को कुछ राहत भी है. पश्चिमी विक्षोभ तेज होने से बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मनसा, लुधियाना और बरनाला जिलों के लिए ऑरेंज हीट वेव अलर्ट जारी किया है।

फाजिल्का, बठिंडा, मोगा, मुक्तसर, फिरोजपुर और फरीदकोट जिलों में लू के साथ-साथ तेज आंधी और बारिश की भी आशंका है। पंजाब के अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब में 5 और 6 जून को बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है।

हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हरियाणा में 4 जून को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 4 से 6 जून तक बादल छाए रहने, तेज हवाएं चलने और बूंदाबांदी की संभावना है।

हरियाणा में कहां कितना रहा तापमान?

हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य में अन्य जगहों पर, भिवानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अंबाला में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में अधिकतम तापमान क्रमश: 42.5 डिग्री सेल्सियस और 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब के जिलों में कहां कितना रहा तापमान?
पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 42.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि फरीदकोट में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।