{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Weather Update: आसमान से बरस रही आग, गर्मी का रेड अलर्ट! दिल्ली, राजस्थान, यूपी,अगले पांच दिन गर्मी से होंगे बेहाल

India Weather Outlook: दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में इन दिनों भारी गर्मी और लू है। लू के कारण मौसम विभाग ने एक रेड अलर्ट जारी किया है। मरीजों के लिए अस्पताल बिस्तर आरक्षित कर रहे हैं। अगले पांच दिन बहुत कठिन होंगे।
 

नई दिल्ली: आज पूरा उत्तर भारत गर्मी से पीड़ित है, जिसमें राजधानी दिल्ली भी शामिल है। तापमान कई स्थानों पर 45 डिग्री से अधिक हो गया है। दिनभर तेज धूप और लू ने लोगों को मुश्किल बनाया है। लू भी लोगों को बीमार कर रहा है। Experts आपको घर से कम निकलने की सलाह देंगे। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार से तेज हवाओं से गर्मी से कुछ राहत मिली है, लेकिन लू अभी भी जारी है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश हो रही है, जबकि उत्तर भारत में भारी गर्मी है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों को अगले पांच दिनों तक भारी गर्मी और लू की चेतावनी दी है। पूर्वी राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश इस समय सबसे अधिक गर्मी से प्रभावित हैं।

पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी चिंताजनक गर्मी की स्थिति बनी हुई है। 15 मई से गुजरात में लू शुरू हो गया है, लेकिन 16 मई से सौराष्ट्र और कच्छ में गर्मी बढ़ेगी, और 17 मई से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गर्मी बढ़ेगी।

रात में भी गर्म रहती है

राजस्थान में दिन का तापमान 44-48 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन कुछ स्थानों में रात का तापमान अधिक है। IMD ने बताया कि मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में तापमान थोड़ा कम रहेगा। तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर रह सकता है।

पंजाब, सौराष्ट्र, कच्छ, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान होता है। तापमान अगले पांच दिनों में मध्य भारत और महाराष्ट्र में 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है।

देश में सबसे अधिक तापमान कहां है?

बाड़मेर, राजस्थान—48.0

सिरसा (हरियाणा) का मानांकन 47.7 है

बठिंडा (पंजाब) - 46.6

कांडला (गुजरात) का मानांकन 46.1 है

रतलाम, मध्य प्रदेश—45.0

झांसी, उत्तर प्रदेश—45.0

महाराष्ट्र का अकोला - 44.8

हिमाचल प्रदेश के ऊना में 43.0

Naupada (ओडिशा) - 43.0

अगले पांच दिनों में लू का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक लू का अलर्ट जारी किया है। 23 से 26 मई तक जम्मू, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू (Heat wave) होने की संभावना है, IMD का अनुमान है।

वहीं, मौसम 22 और 23 मई को दिल्ली और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी रहने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 से 26 मई तक और उत्तर मध्य महाराष्ट्र में 22 से 25 मई तक गर्मी जारी रह सकती है।

साथ ही, 22 से 26 मई तक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी गर्मी पड़ने की उम्मीद है। वहीं, 24 से 26 मई के दौरान दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश भी इसका सामना कर सकते हैं।

असम में 22 से 24 मई तक गर्मी और उमस भरा मौसम रहने का अनुमान है। 22 मई को भी कोंकण और गोवा में ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। 22 से 26 मई तक राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गर्म रातें होंगी। 22 मई से 25 मई तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में रातें गर्म रहने की संभावना है।

इन राज्यों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है

IMD ने गर्मी की वजह से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को रेड अलर्ट जारी किया है। इस समय, सभी उम्र के लोगों को लू (Heatstroke) का खतरा रहता है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में चिकित्सा कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

राजस्थान सबसे अधिक गर्मी की लहर से प्रभावित हुआ है। बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस है। इस गंभीर हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रशासनिक और मेडिकल कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

सरकारी अस्पतालों में सभी मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां पहले से ही स्वास्थ्य विभाग ने रद्द कर दी थीं। स्वास्थ्य विभाग ने भारी गर्मी को देखते हुए कई गाइडलाइंस जारी किए हैं। एक्सपर्ट्स ने विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी, जिसमें अधिक तरल पदार्थ पीना और धूप में लंबे समय न रहना शामिल है।