{"vars":{"id": "115716:4831"}}

राजस्थान मे फिर बदलेगा मौसम का मिजाज! 12 जून को बरसेंगे बादल, IMD ने दी जानकारी 

 

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी और भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम बदला हुआ है। जून की शुरुआत के साथ रेगिस्तान का मौसम काफी बदल गया है और देश के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम में नाटकीय बदलाव के कारण तापमान में भी काफी गिरावट आ रही है।

चिलचिलाती धूप और लू से लोगों को काफी राहत मिलती नजर आ रही है. दरअसल, जून की शुरुआत के साथ ही नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय हो रहा है, जिससे अधिकांश जिलों में मौसम सुहाना हो गया है. पूर्वी राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार से भारी बारिश हो रही है. कई जगहों पर तेज हवाएं चल रही हैं और कई जगहों पर गरज के साथ अच्छी भारी बारिश हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक जून से पूर्वी राजस्थान के कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है 10 जून तक कोटा और उदयपुर संभाग में, 11 जून से 13 जून तक कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रूप से प्रदेश से गुजर रहा है, जिससे प्रदेश के कई जिलों के मौसम में बदलाव आ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ तेज आंधी और तूफान के साथ सुबह राजधानी जयपुर से गुजरा, जिससे एक बार फिर आसमान में धूल के बादल छा गए। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विज्ञान केंद्र हाई अलर्ट मोड पर है और समय-समय पर चेतावनी जारी कर रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक यह अलर्ट आज से 12 जून तक जारी किया गया है।

बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में आंधी, बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है, बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने कहा कि जून तक राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य के आसपास दर्ज किया जा रहा है, जिससे आम जनता को गर्मी और लू से राहत मिल रही है।

राजस्थान में नौतपा खत्म होने के साथ ही इंद्रदेव मेहरबान हुए और रोजाना रुक-रुक कर हो रही बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली।