{"vars":{"id": "115716:4831"}}

दिल्ली-UP मे फिर बदलेगा मौसम का मिजाज! जल्द ही लेगे मानसून का आनंद 

 

mousam alrat: वहीं कुछ राज्य मॉनसून से मिल रही राहत का लुत्फ उठा रहे हैं. इस बीच दिल्ली और पंजाब समेत कई राज्य भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. हालांकि, आने वाले दिनों में राहत के बादल छाने की उम्मीद है, रविवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारत के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी की आशंका जताई है। इस बीच, अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिणी भारत में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

यहां बहुत गर्मी पड़ रही है

आईएमडी ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में 18 जून तक भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। इस बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में सोमवार को भीषण गर्मी कहर बरपा सकती है। ऐसी ही स्थिति बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी पैदा हो सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और जम्मू संभाग में जून तक लू चलने की आशंका है

उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी जून तक भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है 17 जून को पंजाब, हरियाणा, चंजीगढ़, यूपी और एमपी में भी गर्म रातों का सामना करना पड़ सकता है।

यहां बारिश होगी

गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में अगले तीन दिनों के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है। गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में पांच दिनों तक बारिश हो सकती है। कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश की उम्मीद है।

कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने कहा कि 18 से 20 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम या छिटपुट बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

कहां पहुंचा मानसून?

आईएमडी ने कहा कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, बिहार के कुछ अन्य हिस्सों में मानसून के विस्तार के लिए स्थितियां अनुकूल दिख रही हैं।