{"vars":{"id": "115716:4831"}}

इन शहरों में बदला मौसम का मिजाज! भयंकर गर्मी के साथ जल्द ही होगी मानसून की एंट्री

 

IMD Weather: देशभर में मौसम का पूर्वानुमान (IMD Weather Forecast) बहुत तेजी से बदल रहा है। देश के ज्यादातर राज्यों (Weather Update) में इस वक्त भीषण गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है. उत्तर भारत में गर्मी के बीच अब लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों तक यूपी समेत उत्तर पश्चिम भारतीय राज्यों में बारिश, आंधी और तूफान का अनुमान है। इसके अलावा उत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों में भी लू की स्थिति देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्लीवासियों के लिए मंगलवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, शाम होते ही दिल्ली का मौसम बदल रहा है। मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गर्म हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। दिल्ली में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

मुंबई में मौसम के बारे में बात करते हुए, अब आप दक्षिण-पश्चिम मानसून शुरू होने से पहले आने वाले सप्ताह में अधिक प्री-मानसून बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। 13 मई को शहर में बारिश होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट है कि 7 जून से मुंबई में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटों के भीतर दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. पिछले दिनों दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी ने बाहर निकलना मुश्किल कर दिया था।

पिछले 24 घंटों की बात करें तो चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी दर्ज की गई। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश में भी धूल भरी आंधी चली है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है। केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान, कर्नाटक, तमिलनाडु और रायलसीमा में अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 5 जून से 5 जून के दौरान राजस्थान में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है इस दौरान कभी-कभी हवाएं तेज़ हो सकती हैं।