{"vars":{"id": "115716:4831"}}

UPI लाइट के वॉलेट RBI ने कह दी बड़ी बात! अब वॉलेट मे पैसे बार-बार डालने का झंझट खत्म 

 

UPI Lite: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के लाखों UPI लाइट यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। यूपीआई लाइट यूजर्स को अब अपने वॉलेट को टॉप-अप कराने की जरूरत नहीं है। आरबीआई के मुताबिक, वॉलेट में पैसे खत्म होने पर बैंक अपने आप लेनदेन करेगा और पैसा वॉलेट में आ जाएगा

आरबीआई ने लोगों को यूपीआई लाइट के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। फिलहाल, वॉलेट में पैसे खत्म होने पर आपको दोबारा वॉलेट में पैसे डालने पड़ते हैं।

आरबीआई के मुताबिक, जैसे ही यूपीआई लाइट वॉलेट में पैसे खत्म हो जाएंगे, आपके यूपीआई खाते से पैसे कट जाएंगे और वॉलेट में जमा हो जाएंगे। ऐसे में यूजर्स को बार-बार वॉलेट में पैसे डालने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी, हालांकि पूरा कंट्रोल आपका ही रहेगा।

नए अपडेट के बाद आपको यह तय करने के लिए एक सेटिंग करनी होगी कि वॉलेट में पैसा अपने आप कब आएगा। आपको एक न्यूनतम राशि निर्धारित करनी होगी. जैसे ही वॉलेट की राशि आपके द्वारा निर्धारित न्यूनतम राशि तक पहुंच जाएगी, उसी समय बैंक से एक लेनदेन किया जाएगा और पैसा वॉलेट में आ जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि UPI Lite यूजर्स एक दिन में 2,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं. यूपीआई लाइट के तहत एक बार में अधिकतम 500 रुपये का भुगतान किया जा सकता है। UPI लाइट विशेष रूप से छोटे भुगतानों के लिए डिज़ाइन किया गया है।