{"vars":{"id": "115716:4831"}}

UP New Expressway: अब सफर होगा सुहाना! यूपी में बन रहा है एक और एक्सप्रेस-वे, 15 मिनट में पूरा होगा 2 घंटे का सफर

 

Faridabad-Jewar Expressway : यूपी को दिल्ली और दिल्ली-NCR से जोड़ने के लिए जल्द ही एक अतिरिक्त एक्सप्रेसवे शुरू होगा। यह पिछले साल ही बनाया जा रहा है और जून, 2025 तक तैयार हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट से फरीदाबाद के सेक्टर 65 तक 15 मिनट में चलेगा।

यह कहना गलत नहीं होगा कि यूपी को देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे मिली है। इस भाग में जल्द ही एक और नाम शामिल होगा। देश का सबसे बड़ा राज्य जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे पाएगा, जो 90 किलोमीटर से 31 किलोमीटर करेगा। वर्तमान रास्ता चुनने में 2 से 3 घंटे लगते हैं। यात्रा सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएगी। इस छोटे से एक्सप्रेसवे के बनने से दो राज् य यूपी के एयरपोर्ट से सीधे जुड़ जाएंगे।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे की, जो पिछले साल जून में बनाया गया था। राष्ट्रिय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार, इस राजमार्ग को जून, 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

यूपी के जेवर में बनाया जा रहा एयरपोर्ट फरीदाबाद के सेक्टर 65 से सीधे जुड़ेगा। हरियाणा के गुरुग्राम सहित अन्य जिलों से एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। कार से इस दूरी को तय करने में सिर्फ 15 मिनट लगेंगे। फरीदाबाद से जेवर तक जाने में अभी दो घंटे से अधिक का समय लगता है।

इसका रूट जेवर क्या होगा?6 लेन का फरीदाबाद एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जो गौतमबुद्ध नगर के वल् लभनगर, अमपुर और झुप् पा गांव से निकलकर हरियाणा के बाहपुर, कलां, मोहना और नरहावली गांव से फरीदाबाद से जुड़ेगा। दिल् ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, कुंडली गाजियाबाद पलवल (KGP) और कुंडली, मनेसर, पलवल (KMP) से भी यह एक्सप्रेसवे जुड़ेगा।

क्या लागत होगी?

NHAI का अनुमान है कि 31 किलोमीटर की इस एक्सप्रेसवे के निर्माण पर लगभग 2,414 करोड़ रुपये खर्च होंगे। तैयार होने से एनसीआर में इकनॉमिक एक् टिविटी बढ़ेगी और उद्योगों और कंपनियों में तेजी आएगी। इससे फरीदाबाद और गुरुग्राम दोनों को जेवर एयरपोर्ट से सीधा संपर्क होगा।

40 प्रतिशत प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ जाएंगी

यह भी महत्वपूर्ण है कि फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे बनने के बाद आसपास के गांवों और अन्य क्षेत्रों में रियल एस्टेट की कीमतें 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी। यही कारण है कि यह एक्सप्रेसवे सिर्फ कनेक्टिविटी ही नहीं देगा, बल्कि रियल एस्टेट और समाज को भी बढ़ावा देगा।