{"vars":{"id": "115716:4831"}}

यूपी के किसानों की लगी लॉटरी! इन शहरों के बीच फोरलेन में 61 किमी पर सरपट दौड़ेंगी गाड़ियां; मिलेगा मुआवजा

फोरलाइन के लिए मुरादाबाद जिले के 33 गांवों की कुल 195 हेक्टेयर भूमि और उत्तराखंड के 13 गांवों की 95.14 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। किसानों को जमीन का मुआवजा भी दिया जाएगा।
 

यूपी के इन शहरों के बीच अब चलेंगी ट्रेनें! यूपी से दूसरे राज्य की राह भी आसान होने वाली है. इसके अलावा किसानों को भूमि अधिग्रहण पर उचित मुआवजा दिया जाएगा। सरकार ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. यूपी के मुरादाबाद से ठाकुरद्वारा-रामनगर के रास्ते सफर अब बेहद आरामदायक होने वाला है।

करीब 61 किमी की प्रस्तावित फोर-लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। आधे से अधिक किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है। शेष किसानों के खाते में भी जल्द मुआवजा पहुंच जाएगा। बारिश के बाद सड़क पर काम शुरू होने की संभावना है।

केंद्र सरकार ने मुरादाबाद से ठाकुरद्वारा, हरियावाला, कुंडा-बैंतवाला, बगवाड़ा और कचनालगाजी होते हुए चार-लाइन बाईपास को मंजूरी दे दी है। यह बाईपास रामनगर रोड से जुड़ेगा। इसके निर्माण के लिए 4,200 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

फोरलाइन के लिए मुरादाबाद जिले के 33 गांवों की कुल 195 हेक्टेयर भूमि और उत्तराखंड के 13 गांवों की 95.14 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। 2021-2 में किसानों को जमीन का सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा दिया जा रहा है

ऊधम सिंह नगर के विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी एसडीएम किच्छा कौस्तुभ मिश्रा ने बताया कि प्रस्तावित फोर लाइन के लिए काशीपुर में करीब 750 किसानों की जमीन अधिग्रहीत की गई है। अधिग्रहित भूमि में से 90 प्रतिशत से अधिक का कब्ज़ा एनएचएआई को सौंप दिया गया है।

उन्होंने कहा कि काशीपुर में अधिग्रहीत जमीन की कीमत 197 करोड़ रुपये है। इसमें से लगभग 133 करोड़ रूपये का भुगतान किसानों को किया जा चुका है। करीब छह करोड़ रुपये राज्य सरकार के खाते में भेज दिये गये हैं. शेष 57 करोड़ रुपये की राशि अगले 10 दिनों के भीतर 300 किसानों के खातों में भेज दी जाएगी.

चकबंदी के दो गांव फोरलाइन में फंसे हैं

फोरलाइन के निर्माण में काशीपुर के दो गांव बैंतवाला और बगवाड़ा बाधक बन रहे हैं। यहां अधिग्रहीत जमीन के करीब एक दर्जन मामलों में जमीन के मालिकाना हक को लेकर विवाद हैं। चकबंदी अभिलेखों में नाम किसी का है तो कब्जे पर कोई दूसरा व्यक्ति बैठा है। संबंधित अधिकारी ने एसडीएम काशीपुर से रिपोर्ट मांगी है।

काशीपुर में फोरलेन की लंबाई 14.5 किमी होगी

काशीपुर तहसील क्षेत्र में फोरलाइन की लंबाई करीब 14.5 किमी होगी। काशीपुर में बाबरखेड़ा, हरियावाला, कुंडा, बैंतवाला, बगवाड़ा, फिरोजपुर, कचनाल गाजी, मानपुर, पट्टी हरू, भगवंतपुर काशीपुर, लक्ष्मीपुर लच्छी, लालपुर और खरमासी गांवों की जमीन ली गई है।