{"vars":{"id": "115716:4831"}}

UP इस जिले के 1 लाख 3 घरों को मिलेगी बिजली बिल से निजात, 90 हजार रुपये की मिलेगी सब्सिडी

 

Sun House Free Electricity Scheme: प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत 1.30 लाख रुपये की लागत से दो किलोवाट के सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. रुपये का अनुदान. इस उद्देश्य के लिए 90 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। एक किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत करीब 65,000 रुपये होगी. रुपये की राशि. इस उद्देश्य के लिए 45 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

बरेली में एक लाख सोलर पैनल लगेंगे

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत बरेली जिले में 1 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. पावर कॉर्पोरेशन के अधिशाषी अभियंता उमेश चंद्र सोनकर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। योजना के तहत सरकार दो किलोवाट के लिए 90,000 रुपये और एक किलोवाट के लिए 45,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है.

90,000 सब्सिडी.

नेडा के परियोजना अधिकारी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर जाकर पंजीकरण कराया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने फोन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। मैसेज का मतलब है कि आपका नाम योजना के लाभार्थियों की सूची में जोड़ा गया है। विक्रेताओं की एक सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है। सोलर पैनल खरीदे जा सकते हैं.
90,000 सब्सिडी.

90 करोड़ का प्रावधान

1.30 लाख रुपये की लागत से 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाया जा रहा है। 1.30 लाख रु. रुपये का अनुदान. इस उद्देश्य के लिए 90 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसी तरह एक किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत करीब 65,000 रुपये होगी. रुपये की राशि. इस हेतु 45 लाख रूपये उपलब्ध कराये गये हैं। पैनल लगने के बाद योग्य व्यक्ति के घर पर मीटर लगाया जाएगा। यह मीटर बताएगा कि कितनी बिजली पैदा हुई और कितनी खपत हुई।

नेडा के परियोजना अधिकारी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत जिले में एक लाख घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए पावर कॉरपोरेशन को नोडल एजेंसी बनाया गया है।