{"vars":{"id": "115716:4831"}}

इन राज्यों में गरजते बादल, तूफान और आधी से मचेगा कहर; देखे आज का मौसम 

 

weather alert today: देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी ने जिंदगी की रफ्तार रोक दी है और हर कोई परेशान है। देर रात पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के तमाम हिस्सों में तेज हवाएं चलती रहीं, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई। यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बूंदाबांदी से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली।

इस बीच दक्षिण भारत में मॉनसून तेजी से फैल रहा है, जिससे जगह-जगह भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. अब पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश हुई, जहां लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली. इसके अलावा भारत की राजधानी दिल्ली अभी भी गर्मी से बेहाल है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के तमाम हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका रहेगी
आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पूर्वी असम पर चक्रवाती परिसंचरण के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज़ दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ मौसम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं। अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश की आशंका है। मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। 6 जून को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की आशंका है। 7 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की भारी बारिश होने की संभावना है। 7 जून को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फरनगर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

यहां भी भारी बारिश होगी
आईएमडी के मुताबिक जून तक कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है इस बीच, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में 9 जून तक, तटीय कर्नाटक में 8, 9 और 10 जून को, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 6 जून और

9 और 10 जून को तटीय आंध्र प्रदेश, 10 जून को तेलंगाना और 10 जून को रायलसीमा में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।