{"vars":{"id": "115716:4831"}}

IAS तैयारी के लिए बेस्ट है ये पढ़ाई और कोचिंग, IAS सृष्टि देशमुख ने खोला सफलता का राज 

 

IAS Srishti Deshmukh: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं। इस साल यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 16 जून को आयोजित की जाएगी।

हालाँकि यह परीक्षा पहले 26 मई को निर्धारित की गई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इसे 16 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। अगर आप भी यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा देने जा रहे हैं तो इस कठिन परीक्षा को पास कर आईएएस/आईएफएस अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों के टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

आपकी तैयारी पूरी करने के लिए हम आपके लिए आईएएस/आईएफएस अधिकारियों के कुछ टिप्स लेकर आए हैं। जो आपको प्रीलिम्स पास करने में मदद कर सकता है। आईएफएस अधिकारी हिमांशु त्यागी के टिप्स आईएफएस अधिकारी हिमांशु त्यागी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा के टिप्स देते हुए कहा था कि इन परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को कोचिंग भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहिए, लेकिन 3सी को अपनाने की सलाह दी जाती है।

3सी का मतलब प्रतिबद्धता, निरंतरता और नियंत्रण है। असफलता ही आपको प्रगति की ओर ले जाएगी। सबसे पहले, याद रखें कि आपको अनिश्चितता का सामना करना पड़ेगा। आपको असफलताओं का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।

सफलता की कुंजी यह है कि असफल होने के बाद भी खुद पर विश्वास न खोएं और प्रयास करते रहें। प्रीलिम्स पास करने के लिए करेंट अफेयर्स पर कड़ी नजर रखें। आपको हर घटना, हर खबर से अवगत रहना चाहिए.

हिमांशु त्यागी ने 10वीं में 69% अंक और 12वीं में 90% अंक हासिल किए थे। इसके बाद उन्होंने बीटेक के लिए आईआईटी रूड़की में दाखिला लिया। वहां उन्होंने 95 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया.

IAS सृष्टि देशमुख से टिप्स
इसी तरह, आईएएस सृष्टि देशमुख ने भी अपने ब्लॉग पोस्ट में यूपीएससी परीक्षा के टिप्स देते हुए कहा कि आपको पेपर में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार, प्रारूप और श्रेणी का बारीकी से विश्लेषण करना चाहिए। पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल करने के लिए प्रतिदिन आधा घंटा समय निकालें। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि यूपीएससी आपके सामने किस तरह के प्रश्न रखेगा। विशेष रूप से प्रीलिम्स के लिए आपको पिछले 7 वर्षों के प्रश्न पत्रों का गहन विश्लेषण करना चाहिए।

सृष्टि देशमुख कहती हैं कि जिन विषयों और क्षेत्रों से एक से अधिक बार प्रश्न पूछे गए हैं उन्हें अलग से नोट कर लें. उनका मानना ​​है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोचिंग संस्थान आपको किस पैटर्न का पेपर पढ़ाते हैं. आपकी तैयारी तभी पूरी होगी जब आप पिछला पेपर घर पर हल करेंगे।