{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा समेत इन 3 राज्यों से होकर गुजरेगा ये नया फोरलेन हाईवे, जल्द बनकर होगा तैयार

 

Haryana Highways : अम्बाला से काला अम्बा तक नया ग्रीनफील्ड फोरलेन जल्द ही पूरा हो जाएगा। 31 किलोमीटर लंबा हाईवे हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को जोड़ेगा। 50 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को जून तक परियोजना पूरी करनी है

एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक, परियोजना पर काम चल रहा है और तय समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी ओर, इस परियोजना में मिट्टी की उपलब्धता की समस्या अंबाला में अन्य एनएचएआई परियोजनाओं की तरह नहीं है, क्योंकि निर्माता कंपनी ने पहले ही पर्याप्त मात्रा में मिट्टी का भंडारण कर लिया था। यह कोई समस्या नहीं थी. फिलहाल अन्य परियोजनाओं के लिए एनएचएआई को क्षेत्र में दोगुनी कीमत पर मिट्टी खरीदनी पड़ रही है।

ये हैं इस राष्ट्रीय राजमार्ग के फायदे
यह सड़क यमुनानगर को जोड़ेगी। अगर किसी को अंबाला से यमुनानगर जाना है तो उसे फोरलेन की सुविधा मिलेगी। अंबाला-कालोम्ब वर्तमान में दो लेन की सड़क है। ट्रैफिक भी बढ़ गया है. यह दो लेन की PWD सड़क है. इस सड़क को चौड़ा करने की जरूरत है और यह यातायात संभालने में सक्षम नहीं है।

अंबाला-कालाअंब हाईवे बनने के बाद दूसरा विकल्प काम करेगा। इससे लोग भी इस सड़क का उपयोग कर सकेंगे। अम्बाला-काला अम्बा राजमार्ग खेतों से होकर गुजरने वाला एक हरा-भरा मैदान है। इसके अलावा, कोलंबे एक औद्योगिक क्षेत्र है, इसलिए यहां वाणिज्यिक यातायात बहुत अधिक है। इस हाईवे के बनने से उद्योगों को भी फायदा होगा। इस हाईवे से लोग शहजादपुर होते हुए यमुनानगर हाईवे पर चढ़ेंगे। इससे उत्तराखंड आसानी से जुड़ जाएगा।

अम्बाला कालाअंब परियोजना को समय से पहले पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। 50 फीसदी काम हो चुका है. बाकी काम तेजी से किया जा रहा है.
-प्रियंका मीना, डीजीएम, एनएचएआई, पंचकुला।