{"vars":{"id": "115716:4831"}}

छुट्टियाँ बिताने के लिए बेस्ट हैं हरियाणा की ये मजेदार जगह, कम खर्चे में ले पाएंगे कुल्लू- मनाली जैसा मजा

 

Top Hill Station near Haryana: मोरनी हिल्स पंचकुला से केवल 35 किमी की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध स्थान है। हरियाणा के अलावा पड़ोसी राज्यों से भी लोग यहां घूमने के लिए आना पसंद करते हैं। यहां आप टिक्कर झील, मोरनी किला, ठाकुरद्वारा मंदिर, करोह पीक आदि जगहों पर घूमने का आनंद ले सकते हैं।

न्यूक्लियर हिल स्टेशन: न्यूक्लियर हिल स्टेशन हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ से सिर्फ 1 घंटे की दूरी पर स्थित है। दोनों जगहों के बीच की दूरी महज 30 किमी है. अधिकांश लोग यहां केबल कार और बाइकिंग ट्रेल्स का आनंद लेने के लिए आते हैं।

चैल हिल स्टेशन: यह हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित एक रमणीय स्थान है, जहां लोग शांति से समय बिताना पसंद करते हैं। इसकी सुंदरता मनमोहक है. यह अपने समृद्ध इतिहास के लिए भी जाना जाता है। दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान यहीं स्थित है। आपको मनोरम दृश्यों और ताज़ी हवा से प्यार हो जाएगा। यहां कई पर्यटक आकर्षण हैं जैसे चैल पैलेस, साधुपुल, चैल वन्यजीव अभयारण्य, काली का टिब्बा, सिद्ध बाबा मंदिर आदि।

कसौली हिल स्टेशन: हरियाणा के पास स्थित करौली एक प्राकृतिक स्थान है जहां के शानदार दृश्य आपका मन मोह लेंगे। यह शिमला और कालका के नजदीक है। यहां पहुंचने के लिए आपके पास ट्रेन, सड़क और हवाई मार्ग से तीन विकल्प हैं। गिल्बर्ट ट्रेल, तिब्बती मार्केट, लवर्स लेन, क्राइस्ट चर्च, सनसेट पॉइंट और मंकी पॉइंट प्रसिद्ध स्थान हैं।