{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के इस जिले को मिलेगा महानगर का दर्जा! इन बड़े प्रोजेक्ट्स पर निर्माण कार्य होगा जल्द ही शुरू 

 

Haryana News: हरियाणा में हिसार जिले के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राज्य सरकार द्वारा हिसार को महानगर का दर्जा दिए जाने के बाद हिसार मेट्रो विकास प्राधिकरण के गठन को मंजूरी मिल गई है। विधि एवं विधि विभाग की प्रशासनिक सचिव रितु गर्ग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

हिसार पांचवां शहर बन गया
राज्य के चार शहरों, पंचकुला, सोनीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद को महानगर का दर्जा दिया गया है और हिसार अब मेट्रो विकास प्राधिकरण का दर्जा पाने वाला पांचवां शहर है। महानगर का दर्जा न केवल हिसार शहर बल्कि पूरे जिले में विकास के नए आयाम लाएगा क्योंकि गांव भी महानगर विकास प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आ जाएंगे।

इन बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम तेजी पकड़ेगा
हालांकि, हिसार में एयरपोर्ट अथॉरिटी अलग से काम करेगी, जो एयरपोर्ट के विकास की योजना की रूपरेखा तैयार करेगी. इस बीच, एचएमडीए हवाई अड्डे के पास नए क्षेत्र को विकसित करने का काम करेगा। हिसार शहर के बाहर एक नया बस स्टैंड बनाने से लेकर, हवाई अड्डे के आसपास एक बहुमंजिला अस्पताल बनाने और सीवरेज लाइनों, मास्टर पेयजल लाइनों, मुख्य राजमार्गों और अन्य प्रमुख परियोजनाओं का काम एचएमडीए द्वारा किया जाएगा।

हिसार जिले को महानगर का दर्जा मिलने से शहर के बीच प्रस्तावित एलिवेटेड रोड को पंख लग जाएंगे। साथ ही जर्जर सीवरेज व्यवस्था में भी सुधार की उम्मीद जगी है. शहर में सिटी बस सेवा संचालित करने की योजना को हरी झंडी मिल सकती है।