{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के इस शहर को मिली मेट्रो की सौगात! 20 से अधिक नए स्टेशनों से जुड़ेगी मेट्रो

 

Haryana News: हरियाणा राज्य के पुराने गुरुग्राम में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करने के लिए विभाग और सरकार ने कमर कस ली है. दरअसल, हरियाणा में अब बड़े पैमाने पर मेट्रो का विस्तार किया जा रहा है, जिससे आम आदमी को फायदा होने वाला है, वहीं अब गुरुग्राम में भी मेट्रो लाइन तैयार की जा रही है, जिसकी अधिकतम स्पीड 90 किमी प्रति घंटा होगी.

लाइन पर चल रहे काम का निरीक्षण करने वाले निदेशक खरे ने कहा कि लाइन 80 किमी/घंटा की गति से चलेगी। उन्होंने कहा कि पुराने गुरुग्राम को दिल्ली से जोड़ने का काम तेज गति से किया जा रहा है। मेट्रो विभाग 15 किमी लंबी भूमिगत सुरंग बनाने जा रहा है, जिसका उन्होंने निरीक्षण किया और कहा कि काम इसी महीने जून में पूरा हो जाएगा, जिसके बाद उन्होंने कंसल्टेंट और आर्टिस्ट के साथ मिलकर मेट्रो लाइन का काम पूरा करना है. जाना।


खरे ने बताया कि मेट्रो का रूट इस तरह से तैयार किया गया है कि शहर के लोगों को हर तरह की सुविधा मिल सके और कोई भी मेट्रो से प्रभावित न हो सके. उन्होंने बताया कि लोगों को मेट्रो तक लाने के लिए बसों और टैक्सी स्टैंडों पर भी ध्यान दिया जा रहा है, उन्हीं के पास स्टेशन बनाए जा रहे हैं ताकि आम आदमी इसका लाभ उठा सके।


गुरुग्राम से दिल्ली तक बनेंगे 28 स्टेशन:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को इस परियोजना की आधारशिला रखी और अधिकारियों को इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। सरकार ने इस परियोजना के लिए 5,455 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। 29 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन बनाई जानी है . इस बीच 28 एलिवेटेड स्टेशनों का भी निर्माण होने जा रहा है, इससे मेट्रो अंतिम गंतव्य तक यात्रा कर सकेगी, क्योंकि यह लाइन उन सभी को जोड़ने वाली है।