{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के इस शहर को मिली क्वालिटी कंट्रोल और वेस्ट वाटर लैब की सौगात! इतने करोड़ आएगी कीमत 

 

Haryana News: हरियाणा की पहली गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला थानेसर में स्थापित की जाएगी। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि लैब 31 लाख रुपये की लागत से बनाई जाएगी। 52 लाख रुपये की शुरुआती लागत से एक अपशिष्ट जल प्रयोगशाला भी स्थापित की जाएगी। यह प्रदेश की पहली लैब भी होगी।

सुभाष सुधा अपने आवास पर लोगों की समस्याएं सुन रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रयोगशाला सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के काम को सुविधाजनक बनाएगी। साथ ही आम जनता को भी पूरा फायदा होगा. अपशिष्ट जल प्रयोगशाला में आधुनिक उपकरण उपलब्ध रहेंगे। सीवरेज कार्य से संबंधित कोई भी परीक्षण होगा। कुरूक्षेत्र के लिए 29 लाख रुपये की लागत से दो कब्र मशीनें भी खरीदी जाएंगी। इससे सफाई व्यवस्था में सुधार होगा।


राज्य मंत्री सुभाष सुधा ने यह भी कहा कि कुरुक्षेत्र शहर के लिए 28.91 लाख रुपये की लागत से दो कब्र मशीनें भी खरीदी जाएंगी, जिनके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इससे सफाई व्यवस्था में सुधार होगा।

थानेसर शहर के अंतर्गत बेहतर सीवरेज व्यवस्था के लिए 20 लाख रुपये की लागत से लगभग 2500 फीट सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जगहों पर सफाई व्यवस्था बेहतर हो और आम लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए लगातार काम किये जा रहे हैं.

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पेयजल व्यवस्था के तहत बैंक कॉलोनी में 12 लाख रुपये, मसीता हाउस व खटापुर मोहल्ले में 24.10 लाख रुपये की लागत से पेयजल नल कूप लगाए जाएंगे।

राज्य मंत्री सुभाष सुधा ने यह भी कहा कि थानेसर शहर के साथ-साथ अन्य स्थानों पर भी सफाई सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को फील्ड में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

छोटी गलियों में सीवरेज संबंधी सफाई कार्य को बेहतर बनाने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा 2000 लीटर क्षमता वाली टू जेड मशीनें भी खरीदी जाएंगी। इस कार्य के लिए जल्द ही टेंडर भी खोले जाएंगे। कार्यकारी अभियंता सुमित गर्ग ने बताया कि राज्य मंत्री सुभाष सुधा के विशेष प्रयासों से पेयजल आपूर्ति के लिए ग्रेव मशीनें, सीवरेज लाइनें बिछाई जाएंगी और तीन नए ट्यूबवेल लगाए जाएंगे।