{"vars":{"id": "115716:4831"}}

सिरसा और फतेहाबाद समेत इन शहरों से होकर गुजरेगा ये 300 KM लंबा हाईवे, जमीनों के बढ़ेंगे रेट

 

Haryana Highway: पूर्वी हरियाणा को पश्चिमी हरियाणा से जोड़ने के लिए 300 किमी लंबे राजमार्ग की योजना बनाई गई थी। पिछले साल इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम भी शुरू किया गया था। हालांकि, अभी तक पानीपत-डबवाली हाईवे का निर्माण शुरू नहीं हुआ है। इस हाईवे से न सिर्फ हरियाणा बल्कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के लोगों को भी फायदा होगा।

अब तक काम शुरू नहीं हुआ तो लगता है कि यह हाईवे प्रोजेक्ट राजनीति की भेंट चढ़ गया है.

पानीपत-डबवाली हाईवे जजपा प्रमुख दुष्यन्त चौटाला का ड्रीम प्रोजेक्ट था। हालाँकि, वे वर्तमान में सरकार से बाहर हैं और परियोजना पर काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है और कोई बड़ा अपडेट नहीं है। हाईवे का निर्माण आखिर कब शुरू होगा यह कहना मुश्किल है। आइए आपको बताते हैं कि पानीपत-डबवाली हाईवे प्रोजेक्ट के निर्माण से 3 राज्यों के लोगों को कितना फायदा होगा।

राजमार्ग इन कस्बों से होकर गुजरता है।

यह हाईवे पानीपत पहुंचने से पहले 300 किलोमीटर लंबा है

 यह सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जिंद और करनाल से होकर गुजरेगा। यह फोर-लेन हाईवे, जो कि सिरसा जिले के गांव चौटाला से शुरू होता है, डबवाली, कालांवाली, रोरी, सरदुलगढ़, हंसपुर, रतिया, भूना, सनियाना, उकलाना, लितानी, उचाना, नगुरां, असंध और सफीदों होते हुए पानीपत तक जाने का प्रस्ताव है।

पानीपत जिले से सिरसा जिले की डबवाली तहसील तक राजमार्ग के निर्माण से उत्तर प्रदेश से राजस्थान और पंजाब के पश्चिमी क्षेत्रों तक यात्रा का समय बचेगा। क्योंकि, हरियाणा के पूर्वी छोर से पश्चिमी छोर तक कोई सीधा फोर-लेन हाईवे नहीं है।

पानीपत हरियाणा का एक औद्योगिक शहर है, जिसे कपड़ा शहर के नाम से भी जाना जाता है। इस हाईवे के निर्माण से पानीपत उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगा

 इससे सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, बठिंडा, मानसा, फिरोजपुर, हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर जिलों से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। इस हाईवे के निर्माण से आम लोगों के साथ-साथ व्यापारियों को भी व्यापार करने में आसानी होगी।