{"vars":{"id": "115716:4831"}}

इन शहरों की हुई मौज! एक साथ 6 स्टेट हाईवे को मिली मजूरी; देखे डिटेल 

 

6 State Highway: देश के एक राज्य में एक साथ छह स्टेट हाईवे के निर्माण को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. एक साथ 6 स्टेट हाईवे की मंजूरी के बाद राज्य की जनता की बल्ले-बल्ले हो गई है. आपको बता दें कि बिहार
राज्य ने छह राज्य राजमार्गों के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

ये सड़कें बिहार राज्य राजमार्ग परियोजना-4 के चरण-1 की सड़कें हैं। केंद्र में एनडीए सरकार बनने से राज्य में डेढ़ साल से अटके इन सड़कों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। बिहार राज्य के अंदर इन सड़कों के निर्माण के लिए एशियाई विकास बैंक से 200 मिलियन डॉलर का ऋण लिया जाएगा। विभाग ने इन सड़कों का चयन कर 73.71 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

9 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बैंक एडीबी से कर्ज लेने पर सैद्धांतिक सहमति बनी. इसके अलावा एडीबी और बिहार राज्य सड़क विकास निगम (बीएसआरडीसी) के अधिकारी लोकसभा चुनाव आचार संहिता के दौरान ही 11-18 अप्रैल के बीच प्री-फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट पर अंतिम बातचीत कर चुके हैं.

इस परियोजना के पूरा होने से बिहार के लोगों को फायदा होगा

बिहार राज्य में 6 स्टेट हाईवे के निर्माण को मंजूरी मिलने से बिहार के लोगों को फायदा होने वाला है.

बाणगंगा-जेठियन-गहलौर-बिंदास सड़क के बन जाने से गया से राजगीर की दूरी 10 किमी कम हो जायेगी. आरा-एकौना-खैरा-सहार सड़क आरा-अरवल को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इस सड़क के बन जाने से नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आवागमन आसान हो जायेगा.


बिहार राज्य में छपरा-मांझी-दरौली-गुठनी सड़क के निर्माण से उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा।


बिहार में धोरैया-इंग्लिश मूर-असरगंज सड़क के निर्माण से मुंगेर-भागलपुर-बांका-जमुई जिले के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी और क्षेत्र के विकास में भी तेजी आएगी।


इस परियोजना के तहत सीतामढी एवं मधुबनी जिले में सीतामढी-पुपरी-बेनीपट्टी सड़क का निर्माण किया जायेगा। इस सड़क के बन जाने से दोनों जिलों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और समय की बचत होगी.


मुजफ्फरपुर में हथौड़ी-औराई रोड पर पुल/एप्रोच रोड बनने से बाढ़ प्रभावित इलाकों में बागमती पर यातायात सुगम हो जाएगा।