{"vars":{"id": "115716:4831"}}

भारत के ये 6 नेशनल हाईवे इन शहरों की बदल देगे तस्वीर! खुलेगे स्कूल और बड़े बड़े कारखाने

 

India National Highway: हरियाणा सरकार हरियाणा में कई योजनाएं शुरू करने के साथ-साथ सड़कों और राजमार्गों पर भी काम कर रही है। इस बीच, सरकार हरियाणा राज्य के जींद शहर को छह राष्ट्रीय राजमार्गों से जोड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इनमें से 152डी नेशनल हाईवे पूरी तरह से बन चुका है, जबकि रोहतक से पंजाब तक का नेशनल हाईवे भी पूरी तरह से बन चुका है। इसके अलावा कुछ राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी काम जोरों पर है।

इस कार्य को देखकर जींद के लोग यह अनुमान लगा रहे हैं कि सरकार आने वाले समय में जींद को राजधानी बना सकती है। आने वाले दिनों में जींद में राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछने जा रहा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आने वाले समय में हरियाणा राज्य का जींद शहर 6 राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ जाएगा।

दरअसल, राष्ट्रीय राजमार्गों को किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी माना जाता है, क्योंकि देश से जुड़ी सभी परिवहन सुविधाएं राष्ट्रीय राजमार्गों के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाई जाती हैं। अगर किसी देश में अच्छी सड़क कनेक्टिविटी है तो उस देश की अर्थव्यवस्था अच्छी होनी तय है। यदि कोई शहर 1, 2 के बजाय 6 राजमार्गों से जुड़ा है, तो आने वाले समय में उस शहर का तेजी से विकास होना तय है, क्योंकि एक ही राजमार्ग विकास के कई द्वार खोलता है, इसलिए आप अनुमान लगा सकते हैं कि 6 राजमार्गों के निर्माण के बाद कितना विकास होगा उस शहर में विकास होगा.

हम बात कर रहे हैं हरियाणा के शहर जींद जिले की, जहां आने वाले समय में 1, 2 नहीं बल्कि 6 हाईवे जुड़ने जा रहे हैं। जींद जिला विकास के मामले में पिछड़ गया है, लेकिन इन हाईवे के बनने से शहर में विकास को एक बार फिर से गति मिलने वाली है. इन राजमार्गों के निर्माण से अब लोग इस बात की चर्चा कर रहे हैं कि सरकार आने वाले समय में जींद को हरियाणा राज्य की राजधानी बना सकती है।

वैसे भी जींद को हरियाणा राज्य की राजनीतिक राजधानी कहा जाता है, क्योंकि इसकी धरती ने कई राजनीतिक दिग्गजों को जन्म दिया है, अब संभव है कि आने वाले समय में जींद व्यावसायिक राजधानी भी बन जाए, हरियाणा के सबसे पुराने शहरों में से एक है जींद शहर अब नए हाईवे से शहर की कनेक्टिविटी बढ़ रही है, जिससे विकास को गति मिल रही है, आइए जानते हैं कि आने वाले समय में जींद में कौन से हाईवे पूरे होंगे।

सोनीपत से जींद 352A नेशनल हाईवे 

सोनीपत से जींद के बीच सफर को आसान बनाने के लिए बनाए जा रहे 352ए नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य इन दिनों जोरों पर है, यह हाईवे जल्द ही पूरा हो जाएगा और जींद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं देगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग 352ए सोनीपत को जींद से जोड़ेगा। इस पर काम भी शुरू हो गया है और जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. हाईवे का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत दो अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर है जो दो भागों में बंटा हुआ है, इस हाईवे का निर्माण सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जींद तक दो भागों में चल रहा है।

170 करोड़ की लागत से बनेगा जींद पानीपत स्टेट हाईवे

वहीं, जींद में सोनीपत नेशनल हाईवे का निर्माण तेजी से चल रहा है, सरकार इस हाईवे के निर्माण पर 170 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. हाईवे का निर्माण कार्य केंद्र सड़क निधि योजना के तहत किया जाएगा। इस हाईवे के बनने से जींद से पानीपत आने-जाने वाले हजारों लोगों को फायदा होगा।

152D का लाभ उठा रहे हैं जींद शहर के निवासी

जींद शहर में 152डी की कनेक्टिविटी के बाद शहरवासी इसका लाभ उठा रहे हैं। 152डी के निर्माण से जींद के निवासियों के लिए अंबाला और चंडीगढ़ की यात्रा करना आसान हो गया है। पहले यात्रियों को चंडीगढ़ से अंबाला तक का सफर करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता था, लेकिन 152डी के बनने के बाद सफर आसानी से 2 घंटे में पूरा हो सकेगा। इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण से जींद के नागरिकों के लिए दिल्ली और राजस्थान की यात्रा करना आसान हो गया है।

रोहतक-जींद और नरवाना राष्ट्रीय राजमार्ग 352


जींद शहर को रोहतक और नरवाना से जोड़ने वाला राजमार्ग 352 पूरा हो गया है। गौरतलब है कि इस फोरलेन हाइवे की सौगात कई साल पहले जींद वासियों को दी गई थी, लेकिन इस पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ था। लंबे समय के बाद अब हाईवे पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है और जींद के लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है। इस हाईवे के बनने से जींद के लोगों के लिए रोहतक, दिल्ली के साथ-साथ पंजाब जाना भी आसान हो गया है।