{"vars":{"id": "115716:4831"}}

राजस्थान मे फिर बदलेगा मौसम! इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

 

Rajasthan Weather: राज्य में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. हाल के दिनों में मौसम में हलचल तेज हो गई है। इस बीच, 2 से 3 दिनों में प्री-मॉनसून बारिश की उम्मीद (latestweather update) है। इस बीच मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर भी समय-समय पर अलर्ट जारी कर रहा है.

मौसम विभाग ने मंगलवार शाम को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, बूंदी, नागौर, अजमेर, जोधपुर, (जोधपुर मौसम) पाली, बीकानेर सहित कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया। ,श्रीगंगानगर ने जारी किया था। विभाग ने इन सभी जिलों में आंधी, तूफान और तेज हवाओं का पूर्वानुमान लगाया था.

तापमान में लगातार बढ़ोतरी


इस बीच राज्य में तापमान एक बार फिर 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. मंगलवार को चूरू का तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर का तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिलानी, बाड़मेर, बीकानेर (bikaner मौसम), संगरिया, फ़तेहपुर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। प्रदेश में अधिकतम तापमान 39 से 45 डिग्री के करीब दर्ज किया गया। जयपुर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंता-बारां में अधिकतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। इस बीच, कोटा, करौली में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की गिरावट आई है।


इस दिन राजस्थान में मानसून की एंट्री होती है


मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में 25 जून या उसके बाद मानसून के प्रवेश की संभावना है (IMDWeather update)। इस बीच, जोधपुर में जून या जुलाई के आखिरी सप्ताह में मानसून का अनुभव होगा। मानसून के कारण पारा 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इस बीच (IMD मौसम पूर्वानुमान) लू का असर भी कुछ जिलों पर पड़ सकता है। मॉनसून के प्रवेश के बाद ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.