{"vars":{"id": "115716:4831"}}

केंद्रीय कर्मचारी की बले-बले! जारी हुआ बड़ा अपडेट, कर्मचारियों के खाते मे आएगी इतनी सैलरी

 

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA Hike) कुछ ही दिनों में बढ़कर 4 फीसदी हो जाएगा. बढ़े हुए महंगाई भत्ते से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Staff News) की सैलरी एक झटके में बढ़ जाएगी। अगर आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी या अधिकारी है तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सरकार की ओर से जल्द ही महंगाई का ऐलान केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बूस्टर डोज साबित होगा.

इससे लाखों परिवारों को फायदा होगा. सब कुछ ठीक रहा तो महंगाई भत्ता 54 फीसदी तक पहुंच जाएगा. हालांकि सरकार की ओर से अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन 30 तारीख तक अच्छी खबर आने की संभावना है.

लोकसभा चुनाव और नई सरकार का गठन

लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित होंगे और नई सरकार का गठन होगा. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जून के अंत तक 4 फीसदी बढ़ने की संभावना है. इस बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता 54 फीसदी हो जाएगा. कर्मचारी आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि उन्हें वेतन का कितना प्रतिशत मिलेगा। अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी 50,000 रुपये है तो 4 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ने के बाद उसकी सैलरी 52,000 रुपये हो जाएगी. इसका मतलब है कि हर महीने खाते में 2000 रुपये जमा होंगे. सालाना सैलरी के हिसाब से इसमें 24,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

फिटमेंट फैक्टर पर अपडेट

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का भी फैसला किया गया है. फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3 गुना करने की उम्मीद है। इससे मूल वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी, जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए वरदान साबित होगी। हालांकि, इस फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, केवल मीडिया रिपोर्ट्स ही इसका दावा कर रही हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ने की खबर उनके लिए बड़ी खबर है. इस वृद्धि से उनके वेतन में वृद्धि होगी और वे आर्थिक रूप से अधिक सुरक्षित हो जायेंगे। अगर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा होती है तो यह कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा होगा.