{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के कच्चे कर्मचारियों की बदलेगी किस्मत! सैनी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान 

 

HKRN Employess: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार कर्मचारियों के हित में कुछ अहम फैसले ले रही है. कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के लिए सरकार ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है. इसके तहत डीसी रेट पर काम करने वाले ऐसे कर्मचारी जिनका काम संतोषजनक है और जो स्वीकृत पद के विरुद्ध काम कर रहे हैं, उन्हें पक्का करना है।

हालांकि, सरकार अभी तक यह तय नहीं कर पाई है कि पांच साल या सात साल से काम कर रहे कर्मचारियों को इसमें शामिल किया जाए या नहीं। इस पर उच्च स्तर पर चर्चा हो रही है. संभावना है कि सरकार जल्द ही ड्राफ्ट तैयार कर कच्चे कर्मचारियों के लिए पॉलिसी जारी करेगी।

इससे पहले, हरियाणा सरकार ने सभी विभागों के प्रमुखों से स्थायी कर्मचारियों और कच्चे कर्मचारियों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की थी। मुख्य सचिव ने पिछले महीने सभी रिक्तियों और भरे पदों का ब्योरा मांगा था। ग्रुप डी और सी के कच्चे कर्मचारियों का विवरण लिया गया है, जिसमें डीसी रेट, एडहॉक, पॉलिसी 2 के तहत लगे अनुबंधित कर्मचारी भी शामिल हैं।

साथ ही सरकार की मंशा है कि शुरुआत में डीसी रेट और एडहॉक पर लगे कर्मचारियों को भी मजबूत करने का मौका दिया जाए। इसके बाद अन्य श्रेणियों के कर्मचारी भी आएंगे क्योंकि हरियाणा ने विभिन्न आउटसोर्सिंग नीतियों के तहत अनुबंध के आधार पर कर्मचारियों की भर्ती की है। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री के साथ बैठक की जायेगी. इसके बाद कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का रास्ता साफ हो जाएगा।