{"vars":{"id": "115716:4831"}}

2 घंटे का सफर होगा महज 15 मिनट मे तय! यहां बन रहा नया एक्‍सप्रेसवे, इन शहरों को होगा तगड़ा फायदा 

 

Faridabad-Jewar Expressway: कई एक्सप्रेसवे, मेट्रो मार्गों और परिवहन के साधनों के आगमन के साथ, दिल्ली-एनसीआर में कनेक्टिविटी तेजी से विकसित हो रही है। इन विकासों ने आवागमन में लगने वाले समय को काफी हद तक कम कर दिया है। नया 31 किलोमीटर लंबा फ़रीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे इन विकासों का नेतृत्व कर रहा है, जो 15 मिनट में बल्लभगढ़ को जेवर हवाई अड्डे से जोड़ता है। फिलहाल इस दूरी को तय करने में करीब 2 घंटे का समय लगता है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अनुसार, नया छह लेन एक्सप्रेसवे 90 किमी से 31 किमी की दूरी कम कर देगा। 2,414.67 करोड़ रुपये की इस परियोजना का विकास पहले ही शुरू हो चुका है और जून 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

प्रस्तावित 31,425 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे फरीदाबाद में सेक्टर 65 के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर लिंक रोड जंक्शन से शुरू होगा, जो सीधे जेवर हवाई अड्डे को जोड़ेगा। लाइन का लगभग 22 किमी हिस्सा हरियाणा में होगा, जबकि शेष 9 किमी उत्तर प्रदेश में होगा। यह दयानतपुर (जेवर के पास) से शुरू होगा और उत्तर प्रदेश के वल्लभनगर, करौली बांगर, फरीदा बांगर, अमरपुर और झुप्पा से होते हुए हरियाणा के बाहपुर, कलां और मोहना जैसे गांवों को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद तक रोजाना यात्रा करने वालों के लिए पहुंच आसान बना देगा।

इसके अलावा, एक्सप्रेसवे से क्षेत्र में रियल एस्टेट बाजार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। डेवलपर्स के अनुसार, एक बार पूरा होने के बाद, आसपास के गांवों और अन्य क्षेत्रों में अचल संपत्ति की कीमतें 40 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी, जिससे क्षेत्र के निवेशकों और खरीदारों को लाभ होगा।

क्रेडाई-एनसीआर के अध्यक्ष, गौर्स ग्रुप के सीएमडी, मनोज गौड़ ने कहा, “नया एक्सप्रेसवे नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी को और बढ़ाएगा। इसके अलावा, इस मार्ग पर एक नए एक्सप्रेसवे की मांग लंबे समय से की जा रही है। यहां कई बड़े आवासीय प्रोजेक्ट भी बन रहे हैं. ऐसी स्थिति में, नया एक्सप्रेसवे बिल्डरों, खरीदारों और निवेशकों के लिए नए अवसरों के द्वार खोलेगा, जिससे रियल एस्टेट बाजार में उछाल आएगा।''

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दिल्ली-मुंबई हाईवे, यमुना एक्सप्रेसवे, कुंडली गाजियाबाद पलवल (Eastern Peripheral Expressway), और कुंडली, मानेसर और पलवल (Eastern Peripheral Expressway) को भी जोड़ेगा।

ओमेक्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक मोहित गोयल ने कहा, “फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे के निर्माण और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से इसकी कनेक्टिविटी से क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। यह मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा और पहुंच बढ़ाएगा। बेहतर कनेक्टिविटी, मजबूत बुनियादी ढांचे और महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ, यह एक अत्यधिक मांग वाला रियल एस्टेट गंतव्य बन जाएगा, जिससे यहां नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।''

उन्होंने कहा, इसलिए, अधिक लोग नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली की ओर आकर्षित होंगे, जिससे इन क्षेत्रों की अपील और मूल्य में वृद्धि होगी, जिससे रियल एस्टेट उद्योग के लिए सकारात्मक विकास होगा।

भूमिका समूह के प्रबंध निदेशक, उद्धव पोद्दार ने कहा, “नया एक्सप्रेसवे, सीधे नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जुड़ रहा है और मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे के साथ-साथ अन्य नजदीकी एक्सप्रेसवे से जुड़ रहा है, जिससे क्षेत्र में संपत्ति की मांग में काफी वृद्धि होगी। इस विकास से संपत्ति की कीमतों में काफी वृद्धि होगी और संगठित विकास को बढ़ावा मिलेगा, जिससे यह क्षेत्र एक प्रमुख रियल एस्टेट केंद्र में बदल जाएगा।''

उन्होंने कहा, इसके अतिरिक्त, नया एक्सप्रेसवे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात की भीड़ को कम करेगा, समग्र कनेक्टिविटी और पहुंच को बढ़ाएगा।