{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Shatabdi and Rajdhani Express: रेल यात्रियों के लिए खास खबर! हो गया ये बड़ा ऐलान

Vande Bharat Sleeper Trains:  वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है और इसका निर्माण चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया जाता है। वंदे भारत ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित और विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित हैं।
 

Indian Railways: पिछले कुछ सालों में रेल मंत्रालय ने यात्री सुविधाओं पर काफी मेहनत की है. रेल मंत्रालय द्वारा 2019 में सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत की शुरूआत ने लंबी दूरी की यात्रा को बहुत आसान बना दिया है। अब लंबी दूरी तय करने में पहले की तुलना में काफी कम समय लगता है। फिलहाल देशभर में अलग-अलग रूटों पर 54 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं. रेलवे अब स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जो लंबी दूरी की यात्रा के लिए 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाया गया

सवाल यह है कि क्या रेलवे शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस को हाई-स्पीड वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों से बदलने की योजना बना रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है और इसका निर्माण चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में किया गया है।

यह भारतीय रेलवे की एक इकाई है। यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित और विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित है। यह ट्रेन यात्रियों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। साफ है कि यह सेमी-हाईस्पीड ट्रेन भारतीय रेलवे के भविष्य में अहम भूमिका निभाएगी।

सबसे अच्छी रेलवे सेवाओं में से एक है राजधानी

फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें आने वाले दिनों में धीरे-धीरे शताब्दी एक्सप्रेस की जगह ले लेंगी। यह भी उम्मीद है कि स्लीपर वंदे भारत मौजूदा राजधानी एक्सप्रेस का विकल्प बनेगी।

फिलहाल राजधानी एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे की सबसे बेहतरीन सेवाओं में से एक माना जाता है। राजधानी नई दिल्ली को देश के विभिन्न राज्यों से जोड़ती है।

वंदे भारत ट्रेन को जरूरत के मुताबिक तैयार करने में वक्त लगेगा

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने एक साक्षात्कार में कहा था कि कई जगहें हैं जहां वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च की गई है और समय शताब्दी एक्सप्रेस के समान है।

दोनों ट्रेनों की टाइमिंग का जिक्र करते हुए माल्या ने कहा कि यह स्पष्ट संकेत है कि वंदे भारत का आगमन निकट भविष्य में शताब्दी ट्रेनों की जगह ले सकता है।

माल्या ने यह भी कहा था कि सभी वंदे भारत ट्रेनों को बनाने में समय लगेगा। इस बीच, किसी भी संसाधन की बर्बादी से बचने के लिए शताब्दी ट्रेनों का मार्ग बदला जाएगा।

पहली चेयर कार कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा रेलवे 'वंदे भारत मेट्रो' सेवा शुरू करने पर भी विचार कर रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इन ट्रेनों का मेट्रो जैसे कोच वाला मॉडल लॉन्च किया जाएगा। इससे अंदाजा लगेगा कि शहरी परिवहन व्यवस्था में भी वंदे भारत जैसी हाई स्पीड ट्रेन चलाना कितना संभव है.