{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Indian Railways: रेलवे में 70 वर्ष से ऊपर सफर करने वाले सेवानिवृत कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, अब विभाग द्वारा मिलेगी पहली बार ये सुविधा 
 

Indian Railways Retired employees: लगातार शिकायतों को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा प्रदान की है ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को राहत मिल सके। इस सुविधा का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी आयु 70 वर्ष से अधिक हो चुकी है और वे एसी कोच में अपने साथ एक सहायक ले सकेंगे।
 

Indian Railways: रेलवे ने सेवानिवृत्त रेलवे को एक बड़ा तोहफा दिया है। ये खबर पढ़ रेलवे सेवानिवृत्त कर्मचारी ख़ुशी से झूम उठेंगें। अधिक जानकरी के लिए बता दे की सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों के साथ यात्रा करने वाले सहायक अब एसी श्रेणी में यात्रा कर सकेंगे। इसके बाद उनका अतरिक्त खर्च भी बचेगा और वो अपनों के साथ आनंदमय सफर भी वयतीत कर सकेंगें। अधिक जानकारी के लिए बता दे की लगातार शिकायतों को देखते हुए रेलवे ने यह सुविधा प्रदान की है ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को राहत मिल सके। इस सुविधा का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी आयु 70 वर्ष से अधिक हो चुकी है और वे एसी कोच में अपने साथ एक सहायक ले सकेंगे। इस सुविधा के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को कुछ शुल्क भी देना होगा जो मूल किराए का एक तिहाई होगा और टिकट बुकिंग के समय इसे जमा करना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही सेवानिवृत्त कर्मचारी और उसके सहायक को टिकट जारी किए जाएंगे।

दरअसल, रेलवे बोर्ड से अक्सर शिकायतें होती थीं कि 70 साल की उम्र पार कर चुके बुजुर्ग सेवानिवृत्त कर्मचारी अपने सहायकों को अपने साथ नहीं ले जा पा रहे हैं और ट्रेन में यात्रा के दौरान उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, अगर इस दौरान सहायक उनके साथ मौजूद रहता है तो उन्हें काफी राहत मिलेगी। 

यह पहली सुविधा थी

रेलवे के अनुसार, सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों को रेल पास पर प्रथम और द्वितीय एसी श्रेणी में यात्रा करने की अनुमति दी गई है। इस दौरान वे अपने साथ एक सहायक को मुफ्त में ले जा सकते हैं। रेलवे की भाषा में, इसे परिचर कहा जाता है लेकिन परिचर को स्लीपर क्लास में यात्रा करनी पड़ती थी। अब एसी क्लास के मूल किराए का तीसरा हिस्सा जमा करने पर सहायक भी रेलवे कर्मचारी के साथ एसी कोच में यात्रा कर सकेगा।