{"vars":{"id": "115716:4831"}}

RBI ने लिया बड़ा फैसला! ग्राहकों को लगा बड़ा झटका; अब इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द

 

Bank News : बैंकों के कामकाज पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाती है। अगर कोई बैंक आरबीआई के नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। व्यवसाय करने में विफल रहने या नियमों का उल्लंघन करने पर बैंकों के लाइसेंस भी रद्द कर दिए जाते हैं। आरबीआई ने इसी तरह द सिटी को-ऑपरेटिव बैंक महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया।

लाइसेंस रद्द करने का कारण


आरबीआई ने संभावित कमाई और अपर्याप्त पूंजी के कारण सिटी को-ऑपरेटिव बैंक, महाराष्ट्र का लाइसेंस भी रद्द कर दिया। केंद्रीय बैंक ने सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को बैंक के संचालन को निलंबित करने और एक परिसमापक  नियुक्त करने का भी आदेश दिया।

सभी बैंकिंग कार्य बंद हो गए

आरबीआई ने अपने आदेश में यह भी बताया कि सहकारी बैंक के सभी कार्यों को 19 जून से निलंबित कर दिया गया है।

अब बैंक ग्राहकों का क्या होगा?

सेंट्रल बैंक के आदेश के मुताबिक, जमाकर्ताओं को उनकी पूंजी वापस मिल जाएगी. हालाँकि, डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन के तहत, आप केवल 5 लाख रुपये तक की राशि के लिए दावा कर सकते हैं। बैंक के लगभग 87 प्रतिशत जमाकर्ताओं को उनकी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त होगी। 14 जून 2024 तक, DICGC अपडेट ने कुल बीमा राशि में से 230.99 करोड़ रुपये का भुगतान पहले ही कर दिया है।

आरबीआई ने इन गतिविधियों पर स्थगन आदेश जारी किया

आरबीआई का कहना है कि बैंक के पास अब कमाई की कोई संभावना नहीं है। फिलहाल बैंक न तो जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान कर पाएगा और न ही अन्य वित्तीय काम कर पाएगा. यदि बैंकों को अपना काम जारी रखने की अनुमति दी गई (भारतीय रिजर्व बैंक) तो इससे ग्राहकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। आरबीआई के आदेश के बाद बैंक अब न तो किसी से जमा स्वीकार कर सकेंगे और न ही किसी को उधार दे सकेंगे। कुछ समय पहले, केंद्रीय बैंक ने एक अन्य बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया था।