{"vars":{"id": "115716:4831"}}

पोल्ट्री फार्म लोन सब्सिडी के तहत मिलेगा 3 लाख तक का लोन! सब्सिडी का लाभ लेने से पहले जान ले आवेदन प्रकिरीया 

 

Poultry Farm Loan: कृषि के क्षेत्र में पोल्ट्री फार्म व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। सरकार पोल्ट्री फार्मों के विकास को भी बढ़ाएगी। प्रजनन, पालन, प्रसंस्करण और अंडे सेने की प्रक्रियाओं में निवेश कर रहा है। मुर्गियां और बत्तख जैसे पक्षियों को मुर्गी पालन के उद्देश्य से पाला जाता है। लेकिन मुर्गियों को मुख्य रूप से मुर्गी पालन के व्यवसाय से पाला जाता है।

इसीलिए इसे मुर्गी पालन या मुर्गी पालन भी कहा जाता है। आंकड़ों के अनुसार, लगभग 1.5 करोड़ कृषि किसान आर्थिक रूप से 30 लाख किसान पोल्ट्री उद्योग से अपनी राष्ट्रीय आय 26000 कर रहे हैं। सरकार पोल्ट्री किसानों को ऋण के साथ सब्सिडी भी प्रदान कर रही है।

पोल्ट्री फार्म ऋण सब्सिडी उद्देश्य पोल्ट्री फार्म ऋण

यही कारण है कि इसे यहां और भी अधिक लाभदायक व्यवसाय के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी पोल्ट्री फार्म का बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं. तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस लेख में मैं बताऊंगा कि आपका पोल्ट्री फॉर्म क्या है और पोल्ट्री फार्म लाइसेंस कैसे रजिस्टर करें और पोल्ट्री फार्म लोन सब्सिडी कैसे प्राप्त करें। जैसे महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

यदि आप ऐसा कोई बिजनेस करना चाहते हैं। जिसमें कम लागत और अधिक मुनाफे के साथ पोल्ट्री फार्म व्यवसाय आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप इस व्यवसाय को तब शुरू कर सकते हैं।

जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो. इसमें आप देखेंगे कि गुणवत्तापूर्ण चिकन से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है। गौरतलब है कि पोल्ट्री फार्मों से मांस और अंडे की मांग साल भर रहती है। यही कारण है कि यदि आप इस व्यवसाय में प्रवेश करते हैं। तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। साल के 12 महीने लोग भोजन के रूप में मांस और अंडे का सेवन करते हैं। इसीलिए बाजार में इसकी मांग बनी रहती है. और मुनाफा ज्यादा है.

पोल्ट्री फार्म में आप तीन तरह की मुर्गियां पाल सकते हैं. इनमें देसी चिकन, बॉयलर चिकन, लेयर चिकन शामिल हैं.
देसी चिकन- इस प्रकार के चिकन को अंडा देने के लिए तैयार किया जाता है. जो 4 से 5 महीने के बाद अंडे देना शुरू कर देते हैं और एक साल की उम्र तक अंडे देते रहते हैं जिसके बाद उन्हें इस महीने के लिए बेच दिया जाता है। इस मुर्गे की जीवन प्रत्याशा 16 महीने है।

ब्रॉयलर चिकन - केवल मांस के लिए पाले जाते हैं। वह मुर्गी है जो अन्य मुर्गियों की तुलना में बढ़ती है या तेजी से बढ़ती है। यही कारण है कि इसका उपयोग मुख्य रूप से मांस के रूप में किया जाता है।

लेयर्ड पोल्ट्री- पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों के आहार के लिए आप घर पर भी भोजन मिश्रण तैयार कर सकते हैं यदि आपको मिश्रण तैयार करने में समस्या हो रही है तो आप इस मिश्रण को बाजार से भी खरीद सकते हैं अंडे देने के 48 घंटे बाद पोस्टऑपरेटिव मुर्गियों को पहली खुराक दी जाती है। साथ ही उनके लिए स्वच्छ पेयजल की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

देसी मुर्गे और मुर्गियों को सबसे अच्छा माना जाता है. हां को सिरे और मांस दोनों के लिए पाला जाता है। इसके सिरे और मांस की गुणवत्ता काफी अच्छी होती है और भाभी की गुणवत्ता अधिक होती है। इसीलिए मुर्गीपालन करने वाले किसान देशी मुर्गियों के व्यवसायिक अर्थ को प्राथमिकता देते हैं।
चिकन के लिए भोजन. मुर्गियों की अच्छी वृद्धि और उत्पादन क्षमता बनाए रखने के लिए उन्हें सही मात्रा में भोजन देना आवश्यक है। इसके लिए प्रोटीन, चीनी, विटामिन, खनिज, चिकनाई और पानी की उचित मात्रा बनाए रखें। मुर्गियां अकेले खिलाने पर काफी अच्छी तरह बढ़ती हैं। और अंडे का उत्पादन भी अधिक होता है.

पोल्ट्री फार्म ऋण सब्सिडी-आवेदन

पोल्ट्री फार्म व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सरकार ऋण सुविधा भी प्रदान करती है। मौजूदा समय में एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पोल्ट्री फार्म बिजनेस से जुड़े लोगों को 75 फीसदी तक लोन ऑफर कर रहा है. आपको दिन के स्तर पर पोल्ट्री फार्म शुरू करने की अनुमति देता है। भारतीय स्टेट बैंक 5000 मुर्गियों तक वाले पोल्ट्री फार्मों के लिए ₹300000 तक का ऋण प्रदान कर रहा है।

जिसे 5 साल में चुकाना होता है और इस लोन पर सब्सिडी सिटी भी प्रदान की जाती है। यदि आप पोल्ट्री फार्म लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको योग योजना से जुड़ा फॉर्म लेना होगा। जिसकी जानकारी आपको यहां दी जा सकती है.

  • सबसे पहले आप पशुधन की आधिकारिक वेबसाइट www.animalhusb.upsdc.gov.in के होम पेज पर जा सकते हैं।
  • इस होम पेज पर आपको पोल्ट्री फार्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको पशुपालन के लाइसेंस से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी.
  • सारी जानकारी जानने के बाद आवेदन करने के लिए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके सामने पोल्ट्री फार्म के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको आवश्यक जानकारी जैसे
  • पोल्ट्री फार्म लोन 2024 आवश्यकता दस्तावेज़
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कॉन्ट्रैक्ट पोल्ट्री फार्मिंग एक प्रकार की साझेदारी या पार्टनरशिप पोल्ट्री फार्मिंग है। जिसके तहत किसान भाई अपनी राजनीति का निर्माण करके कंपनी के साथ साझेदारी में मुर्गी पालन शुरू करके समझदारी के साथ लाभ प्राप्त करते हैं, जिससे किसान भाई के लिए खेती जोखिम की संभावना बहुत अधिक हो जाती है, जिसके साथ निवेश भी बहुत कम हो जाता है कंपनी में महत्वपूर्ण योग्यता बनी हुई है