{"vars":{"id": "115716:4831"}}

पटवारी की नौकरी करने वाली बनी DSP, MPPSC में हासिल की दूसरी रैंक

 

MPPSC Success Story: एक कहावत है कि अगर आपके सपने बड़े हैं और उन्हें पूरा करने की चाहत है तो आप सफल होंगे। फिर परिस्थिति कैसी भी हो इंसान उसे पूरा करने में लग जाता है। ऐसी ही एक शख्स की कहानी है, जिसने पटवारी के पद पर काम करते हुए एमपीपीएससी परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की और अब डीएसपी पद के लिए चयनित हो गए हैं। आज हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उनका नाम अनुराग राजपूत है।

अधिकारियों को देखकर मिली प्रेरणा

एमपीपीएससी परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले अनुराग राजपूत और उनकी पत्नी नीतू ठाकुर मूल रूप से मध्य प्रदेश के सागर जिले के रहने वाले हैं। अनुराग राजपूत का चयन डीएसपी पद पर हुआ है. एमपीपीएससी में उनके चयन के बाद घर में खुशी का माहौल है। अनुराग पटवारी ने जीवित रहते हुए एमपीपीएससी की तैयारी की। उनकी पत्नी नीतू ठाकुर सूबेदार हैं, जो पुलिस लाइन में कार्यरत हैं.

MPPSC 2022 के इंटरव्यू में होंगे शामिल

अनुराग राजपूत और सूबेदार की पत्नी नीतू ने न्यूज 18 को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बताया, ''जब मैं पटवारी था, जब मैंने पुराने अधिकारियों को देखा, तो मैं किसी तरह उनसे प्रेरित हुआ। अगर हमें समाज के लिए काम करना है तो कहीं न कहीं आगे बढ़ना ही होगा। वहां से मुझे प्रेरणा मिली तो मैंने अपनी पढ़ाई जारी रखी. उनकी पत्नी भी पुलिस विभाग में हैं. उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि वे अब एक ही विभाग में हैं.

MPPSC 2022 साक्षात्कार में शामिल होंगे
इसके अलावा, अनुराग एमपीपीएससी 2022 की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पहले ही पास कर चुके हैं और अब उन्हें साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर मिला है। वह अब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं. उनकी पत्नी नीतू ठाकुर का कहना है कि वह हमेशा चाहती थीं कि वह हमसे ऊपर के पद पर हों। आइए हम उनके नाम से पहचाने जाएं. हम इसके लिए दो साल से काम कर रहे थे।

अनुराग की पत्नी नीतू ठाकुर का कहना है कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने ड्यूटी के साथ दिन-रात मेहनत की। उन्होंने सोशल मीडिया से भी दूरी बना ली. उन्होंने लगातार पढ़ाई की. ड्यूटी से घर आने के बाद भी वह रात में पढ़ाई करता था। मुझे नींद की समस्या भी होने लगी. लेकिन उन्होंने तैयारी की और फिर सफल हुए.