{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Parwal Ki Khetiमहज 5 महीनों मे बदली किसान की किस्मत 50 हजार लगाकर किया 4 लाख का मुनाफा 

 

Parwal Ki Kheti : गर्मी के मौसम में भी सब्जियां भरपूर होती हैं। अगर हम परवल की बात करें तो यह सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है। सबसे अच्छी बात यह है कि परवल को हर मौसम में उगाया जा सकता है। आज हम आपको अमेठी के युवा किसान यशकेंद्र सिंह की कहानी बताने जा रहे हैं, जो पिछले 6 साल से परवल की खेती कर सालाना 4 लाख रुपये कमा रहे हैं. हाईस्कूल पास यशकेंद्र सिंह आज कई किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

परवल की रोपाई जुलाई से सितम्बर तक करें
किसान तक से बातचीत में अमेठी के बड़ागांव के युवा किसान यशकेंद्र सिंह ने बताया कि वह 2 बीघे में जैविक विधि से परवल की खेती करते हैं. गोबर से बनी खाद से परवल की अच्छी पैदावार होती है। उन्होंने कहा कि 2 बीघे की कुल लागत 50,000 रुपये है, जबकि मुनाफा बाजार दर पर 4 लाख रुपये से अधिक है. यशकेंद्र ने बताया कि परवल के पौधों की रोपाई जुलाई से सितंबर के बीच की जाती है. परवल की खेती के लिए तैयार पौधों को नर्सरी में लाएँ। इसकी खेती के लिए मिट्टी को जैविक तरीके से तैयार किया जाता है, इसके बाद जल निकासी और घास के मैदानों या बाड़ों से पौधों या जड़ों की रोपाई की जाती है।

परवल की खेती में सिंचाई आवश्यक है
किसान यशकेंद्र सिंह ने बताया कि परवल के पौधों या जड़ों की रोपाई के तुरंत बाद एक सिंचाई की जाती है, ताकि पौधों का विकास ठीक से हो सके. इसके अलावा हर 8 से 10 दिन में हल्की सिंचाई की जरूरत होती है. परवल की खेती के लिए गर्मियों में 10 से 12 दिन के अंतराल पर सिंचाई कम करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि परवल को बिक्री के लिए अमेठी और गौरीगंज की सब्जी मंडियों में भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि व्यापारी अगर खेतों से परवल ले जाते हैं तो उन्हें 25 से 30 रुपये प्रति किलो मिलता है. जब ये बाजार में पहुंचते हैं तो इन्हें 30 से 35 रुपये प्रति किलो का भाव मिलता है. वहां व्यापारी हाथों-हाथ सामान खरीदते हैं।

एक सीजन में 100 क्विंटल परवल की पैदावार
एक खेत में प्रति सप्ताह 3 क्विंटल का उत्पादन होता है, मई और जून में अच्छी फसल होती है, जबकि जुलाई और अगस्त में बारिश शुरू हो जाती है, जिससे परवल पीला हो जाता है। वे एक महीने में 12 क्विंटल और पूरे सीजन में दो बीघे से 100 क्विंटल बेच लेते हैं। अमेठी के रहने वाले यशकेंद्र सिंह आज एक सफल किसान हैं। परवल विटामिन से भरपूर होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसकी मांग बाजार में बहुत ज्यादा है.