{"vars":{"id": "115716:4831"}}

अब महज 10 मिनट मे करे आधार कार्ड अपडेट, जानिए क्या है नई तारीख? 

 

Aadhaar Card updation latest news: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के अनुसार, भारत सरकार ने आधार कार्ड विवरण को मुफ्त अपडेट करने की समय सीमा 14 सितंबर, 2024 तक बढ़ा दी है। आधार बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी के आधार पर भारतीय निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। इस नंबर का उद्देश्य पारदर्शी प्रणाली सुनिश्चित करते हुए डुप्लिकेट और नकली पहचान को रोकना है।

10 साल से ज्यादा हो गए और आपने ये नहीं किया.

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा समय से जारी है और आपने इसे एक बार भी अपडेट नहीं किया है, तो आपको इसे 14 सितंबर तक अपडेट कर लेना चाहिए। इस अवधि के भीतर अपना आधार कार्ड अपडेट करा लें ताकि आपको कोई शुल्क न देना पड़े। इस अपडेट के तहत आप घर के मुखिया, घर का पता, मोबाइल नंबर आदि प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार कार्ड विवरण ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं
https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। अपना आधार नंबर और केप्चा दर्ज करें और अपना दर्ज मोबाइल नंबर ओटीपी प्राप्त करें और लॉग इन करें। अपनी पहचान और पते का विवरण सत्यापित करें. पहचान और पते के दस्तावेज़ अपलोड करें और अपनी सहमति दें। याद रखें, बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और चेहरे की तस्वीरें ऑनलाइन अपडेट नहीं की जा सकती हैं

 ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आधार कार्ड में जन्मतिथि केवल एक बार ही अपडेट की जा सकती है। नामांकन के दौरान दर्ज की गई जन्म तिथि से अधिकतम तीन वर्ष तक प्लस या माइनस। आधार कार्ड पर लिंग विवरण भी केवल एक बार ही अपडेट किया जा सकता है। आप जब चाहें अपने घर का पता बदल सकते हैं।

फोटो कैसे अपडेट करें?
यूआईडीएआई वेबसाइट से आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म में मांगे जा रहे आवश्यक विवरण भरें और अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र/आधार सेवा केंद्र पर जाएं। पूरा फॉर्म वहां जमा करें. आप अपनी बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करें. अपनी फोटो खींचकर आधार सेवा केंद्र पर अपलोड करें। एक बार फोटो अपलोड हो जाने के बाद, आपको अद्यतन अनुरोध संख्या (URN) के साथ एक पावती पर्ची प्रदान की जाएगी

अपने आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए यूआरएन नंबर को अपने पास सुरक्षित रखें। कृपया ध्यान दें कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और चेहरे की तस्वीरें ऑनलाइन अपलोड नहीं की जा सकती हैं।