{"vars":{"id": "115716:4831"}}

नोएडा- गाजियाबाद वाले इस हाइवे पर ट्रैफिक से मिलेगी निजात! बनकर तैयार हुआ नया फ्लाईओवर

 

New Flyover: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के शहरों के बीच यातायात को सुगम बनाने के लिए नए प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में अप्सरा बॉर्डर और आनंद विहार के बीच निर्माणाधीन फ्लाईओवर प्रोजेक्ट लगभग पूरा हो चुका है

 पूरी तरह से सिग्नल फ्री यह प्रोजेक्ट जल्द ही जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। फ्लाईओवर से उत्तरी और पूर्वी दिल्ली से आनंद विहार रेलवे स्टेशन और आनंद विहार बस अड्डे तक यातायात सुगम हो जाएगा और लोग ट्रेनें छूटने से बच जाएंगे।

ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी
अप्सरा बॉर्डर और आनंद विहार के बीच तीन लाल बत्तियां थीं, जिसके कारण भारी ट्रैफिक जाम होता था, लेकिन अब 1.5 किमी लंबा फ्लाईओवर वाहन चालकों को इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा

परियोजना की आधारशिला 11 अक्टूबर, 2022 को रखी गई थी और इसे 15 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। यह परियोजना मार्च, 2024 में पूरी होने वाली थी।

प्रारंभ में, परियोजना तेजी से आगे बढ़ी लेकिन परियोजना के बीच में पेड़ों को हटाने की अनुमति मिलने में देरी के कारण काम की गति धीमी हो गई। लेकिन अब आनंद विहार रेलवे ओवर ब्रिज से अप्सरा बॉर्डर यानी रोड नंबर 56 तक छह लेन फ्लाईओवर का निर्माण अंतिम चरण में पहुंच गया है.

यहां आपको एंट्री-एग्जिट की सुविधा मिलेगी
लोक निर्माण विभाग द्वारा 257 करोड़ रुपये की लागत से सिंगल पिलर पर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जा रहा है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फ्लाईओवर से रोड नंबर 56 पर श्रेष्ठ विहार, रामप्रस्थ और विवेक विहार की रेड लाइट की बाधा दूर हो जाएगी और सड़क पूरी तरह से सिग्नल फ्री हो जाएगी। इससे वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी.

सड़क के आसपास की कॉलोनियों के लोगों की सुविधा के लिए फ्लाईओवर पर चढ़ने और उतरने के लिए दो स्थानों पर लूप बनाए गए हैं। फ्लाईओवर से उत्तर-पूर्वी दिल्ली की सीमा से सटे गाजियाबाद के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।