{"vars":{"id": "115716:4831"}}

अब टोल प्लाजा पर नहीं देनी होगी मैन्युअल पेमेंट, लगाए जाएंगे नए डिवाइस

 

Toll Plaza: टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर। पहले, जब FASTag वाला कोई वाहन टोल प्लाजा पार करता था, तो रेडियो फ्रीक्वेंसी के माध्यम से आपके खाते से टोल काट लिया जाता था

कई बार ग्राहकों ने FASTag स्कैन न हो पाने की शिकायत की। इससे एक तरफ ग्राहकों को मैन्युअल भुगतान करना पड़ा और दूसरी तरफ मैन्युअल भुगतान करने की प्रक्रिया में लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। 

नए उपकरण टोल प्लाजा पर लगाए जाएंगे

NHAI ग्राहकों की सुविधाओं को पूरा करने के लिए आईटी सिस्टम और हार्डवेयर की तैनाती के संबंध में एक बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। इसका उद्देश्य FASTag के माध्यम से लेनदेन को सुचारू बनाना है। परिणामस्वरूप, ग्राहकों को मैन्युअल रूप से भुगतान नहीं करना पड़ेगा जबकि टोल प्लाजा पर कोई ट्रैफिक लाइन नहीं होगी।

खाते में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद टोल नहीं काटा गया

अक्सर टोल प्लाजा पर ग्राहक शिकायत करते हैं कि खाते में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद उनके FASTag खाते से भुगतान नहीं काटा जाता है। जिसके चलते टोल प्लाजा कर्मचारी बार-बार वाहनों को आगे-पीछे करने की हिदायत दे रहे हैं। 

ताकि स्कैनर टैग को ठीक से पढ़ सके लेकिन ऐसा करने पर भी कभी-कभी स्कैनर टैग ठीक से स्कैन नहीं हो पाता है और कर्मचारी को टोल वसूलने के लिए मैन्युअल भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।