{"vars":{"id": "115716:4831"}}

2 हजार करोड़ रुपये की लागत पर इस शहर मे बनने जा रहा नया रिंग रोड, जानिए रूट मैप

 

New Ring Road: वर्तमान में विभिन्न सड़क विकास कार्य चल रहे हैं। पुणे शहर में विभिन्न सड़क विकास कार्य भी चल रहे हैं। इसमें महत्वाकांक्षी पुणे रिंग रोड परियोजना भी शामिल है। इस बीच पुणे रिंग रोड की तरह नासिक में भी रिंग रोड बनने जा रही है।

दरअसल, नासिक हर दस साल में सिंहस्थ कुंभ मेले का आयोजन करता है। कुम्भ मेला अगले वर्ष भी आयोजित होगा। इस बीच, आगामी सिंहस्थ कुंभ मेले के मद्देनजर नासिक शहर में एक रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं प्रमुख सड़कों को जोड़ने के लिए बाइपास सड़क का निर्माण कराया जायेगा. 137 किमी लंबी बाहरी रिंग रोड का विकास लोक निर्माण विभाग के माध्यम से किया जाएगा।

इस पर करीब 2,000 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. यह बाहरी रिंग रोड राज्य की सड़कों और प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात को शहर में जाने के बजाय शहर के बाहर से बाहरी रिंग रोड के माध्यम से मोड़ देगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह बाहरी बाईपास सड़क विशिष्ट स्थानों पर मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग, नासिक-पुणे राजमार्ग, नासिक-छत्रपति संभाजीनगर, गुजरात के लिए पेठ रोड, डिंडोरी रोड जैसी प्रमुख सड़कों से जुड़ी होगी।

इससे शहर में प्रवेश करने वाले यातायात को शहर के बाहर से डायवर्ट करना संभव हो सकेगा। इससे ट्रैफिक जाम पर काफी हद तक अंकुश लगा है। कुंभ मेले के लिए दुनिया भर से सनातनी श्रद्धालु श्रीक्षेत्र नासिक आते हैं।

इस बीच, आगामी कुंभ मेले की पृष्ठभूमि में यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए बाहरी बाईपास रोड पर काम किया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि यह बाहरी रिंग रोड निश्चित रूप से नासिक शहर में रिंग रोड के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करेगी और यातायात की भीड़ से राहत दिलाने में भी मदद करेगी।

यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 से सैयद पिंपरी, लाखलगांव, चिंचोली, पांढुरली, चचुर, डुगांव, गिरवणे, मानगो डिंडोरी, मनोरी से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 और राज्य राजमार्ग संख्या तक चलेगा। प्रस्तावित बायपास सड़क का निर्माण कुछ स्थानों पर डामर और कुछ स्थानों पर सीमेंट से किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के तहत कुछ सड़कों को चौड़ा किया जाएगा और कुछ सड़कों को जोड़ा जाएगा. निश्चित तौर पर अगर आउटर बाइपास सड़क बन जाये तो शहर में जाम की समस्या काफी कम हो जायेगी. इससे नागरिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.