{"vars":{"id": "115716:4831"}}

NCR वालों की हुई मौज! अब घटों का सफर मिनटों मे पूरा, यहां बन रहा नया एक्सप्रेस-वे

 

New Expressway: दिल्ली, नोएडा-ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद के लोगों का सफर अब और भी आसान होने वाला है। एक शहर से दूसरे शहर तक आसान सफर के बेहतर साधनों में अब एक और नया एक्सप्रेसवे जुड़ने जा रहा है

इससे रोजाना दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद आने-जाने वाले लोगों को बड़ी सुविधा मिलने वाली है। खास बात यह है कि इन चारों शहरों के बीच यात्रा का समय 2 घंटे से घटकर 15 मिनट रह जाएगा।

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब जल्द ही नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट के अलावा दिल्ली एयरपोर्ट का भी विकल्प मिलने वाला है. ऐसे में सरकार इन शहरों को जोड़ने के लिए कई नए एक्सप्रेसवे और हाईवे बना रही है. इस सूची में फ़रीदाबाद, जेवर एक्सप्रेस-वे भी शामिल है। इस एक्सप्रेसवे के जरिए बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी महज 15 मिनट में तय की जा सकेगी. फिलहाल इस दूरी को पूरा करने में करीब 2 घंटे का समय लगता है.

परियोजना की लागत 2,414 करोड़ रुपये है

नया एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा और दूरी 90 किमी से घटकर सिर्फ 31 किमी रह जाएगी। विकास कार्य पहले ही शुरू हो चुका है और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार, 2,414.67 करोड़ रुपये की यह परियोजना जून 2025 तक पूरी होने की उम्मीद है। इस एक्सप्रेसवे पर काम पहले ही शुरू हो चुका है। फरीदाबाद में सेक्टर 65 के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर रोड जंक्शन। यह सीधे तौर पर जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेगा. इस दौरान करीब 22 किमी लाइन हरियाणा में होगी, जबकि बाकी 9 किमी उत्तर प्रदेश में होगी. यह दयानतपुर (जेवर के पास) से शुरू होगा और उत्तर प्रदेश के वल्लभनगर, करौली बांगर, फरीदा बांगर, अमरपुर और झुप्पा से होते हुए हरियाणा के बाहपुर, कलां और मोहना जैसे गांवों को जोड़ेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दिल्ली-मुंबई हाईवे, यमुना एक्सप्रेसवे, कुंडली गाजियाबाद पलवल (Eastern Peripheral Expressway) और कुंडली, मानेसर, पलवल (वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे) को भी जोड़ेगा।

40% तक बढ़ सकती हैं रियल एस्टेट की कीमतें

एक बार परियोजना पूरी हो जाने के बाद, वाणिज्यिक और औद्योगिक विकास में भी तेजी आने की संभावना है, यह मार्ग फरीदाबाद और गुरुग्राम दोनों को सीधे जेवर हवाई अड्डे से जोड़ देगा। फ़रीदाबाद-जेवर एक्सप्रेस-वे बेहद अहम है क्योंकि एक अनुमान के मुताबिक इसके बनने के बाद इससे गुजरने वाले गांवों और अन्य इलाकों में रियल एस्टेट की कीमतें 40 फीसदी तक बढ़ सकती हैं.

इस संबंध में क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष और गौड़ ग्रुप के सीएमडी मनोज गौड़ ने कहा कि नया एक्सप्रेसवे नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी को और बेहतर करेगा। इस रूट पर लंबे समय से नए एक्सप्रेसवे की मांग की जा रही है. यहां कई बड़े आवासीय प्रोजेक्ट भी बन रहे हैं.

ऐसे में नया एक्सप्रेसवे बिल्डरों, खरीदारों और निवेशकों के लिए संभावनाओं का नया द्वार खोलने जा रहा है. वहीं, ट्राइसोल रेड के एमडी पवन शर्मा का कहना है कि इस नए एक्सप्रेसवे के बनने और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इसकी सीधी कनेक्टिविटी के साथ ही मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे से इसकी कनेक्टिविटी होने से मांग में जबरदस्त उछाल आएगा. यहाँ संपत्ति.

भूमिका ग्रुप के प्रबंध निदेशक उद्धव पोद्दार ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बाद क्षेत्र का योजनाबद्ध तरीके से विकास होगा. भविष्य में यह क्षेत्र एक बड़े प्रॉपर्टी हब के रूप में विकसित होने की संभावना है। इतना ही नहीं, एक्सप्रेसवे के निर्माण से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक का भार भी कम हो जाएगा. ओमेक्स के प्रबंध निदेशक मोहित गोयल ने कहा कि बेहतर कनेक्टिविटी के साथ भविष्य में यहां नए प्रोजेक्ट भी शुरू होने की संभावना है। जैसे-जैसे लोगों की आवाजाही बढ़ेगी, व्यापार और बाजार भी उसी गति से बढ़ेंगे। यह रियल एस्टेट के लिए सकारात्मक बात होगी.