{"vars":{"id": "115716:4831"}}

National Highway : हरियाणा के इस शहरो की होगी बले-बले! जल्द ही बनकर तैयार होंगे 6 नेशनल हाईवे 

 

National Highway : इन दिनों हरियाणा में नेशनल हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है. दरअसल, आने वाले समय में हरियाणा के सिर्फ एक शहर की नेशनल हाईवे से कनेक्टिविटी होगी. बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्गों को किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी माना जाता है, क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्गों के जरिए देश से जुड़ी सभी परिवहन सुविधाएं एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचती हैं। अर्थव्यवस्था का भी अच्छा होना तय है।

वहीं अगर किसी शहर को 1 2 की जगह 6-6 हाईवे से जोड़ दिया जाए तो आने वाले समय में उस शहर का विकास तेज गति से होगा क्योंकि एक हाईवे विकास के कई द्वार खोलता है तो 6 हाईवे के बनने के बाद आप उस शहर के विकास की सिर्फ कल्पना ही कर सकते हैं. 

बता दें कि हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह हरियाणा राज्य का जीद जिला है, जहां आने वाले समय में 1-2 नहीं बल्कि 6-6 हाईवे कनेक्टिविटी होने वाली है। जीद विकास के मामले में काफी पीछे है, लेकिन इन राजमार्गों के निर्माण से शहर के विकास में एक बार फिर तेजी आएगी, जीद को हरियाणा की राजनीतिक राजधानी कहा जाता है क्योंकि इसकी धरती ने कई राजनीतिक नायकों को जन्म दिया है हरियाणा का सबसे पुराना शहर जिद शहर अब विकास की गति पकड़ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि नए राजमार्गों के कारण शहर से कनेक्टिविटी बढ़ रही है, तो आइए जानते हैं कि निकट भविष्य में कौन से राजमार्ग तैयार हो जाएंगे।

सोनीफ़त से जीद 352 ए राष्ट्रीय राजमार्ग 
सोनीपत से जीद के बीच सफर को आसान बनाने के लिए बनाए जा रहे 352ए नेशनल हाईवे पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. यह राजमार्ग जल्द ही पूरा हो जाएगा और जिद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करना शुरू कर देगा। आपको बता दें कि नेशनल हाईवे 352ए सोनीपत को जिद से जोड़ेगा, इस पर काम भी शुरू हो चुका है और जल्द ही निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत इस राजमार्ग का निर्माण कार्य 2 अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किमी है, जिसे 2 भागों में बांटा गया है, इस हाईवे का निर्माण 2 भागों में सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जीद तक ​​चल रहा है।

170 करोड़ से बनेगा जिद पानीपत स्टेट हाईवे 
जीद में जहां सोनीपत नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है, वहीं जीद से पानीपत के बीच सरकार स्टेट हाईवे बनाने जा रही है। हरियाणा सरकार हाईवे के निर्माण पर 170 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. सेंटर रोड फंड स्कीम के तहत बनने वाले इस हाईवे का निर्माण पूरा होने के बाद जिद से पानीपत जाने वाले हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

152डी का फायदा कब उठाएंगे हठधर्मिता वाले लोग?
जीद शहर में 152डी की कनेक्टिविटी के बाद शहरवासी इसका फायदा उठा रहे हैं। आपको बता दें कि 152डी की कनेक्टिविटी के बाद जीदवासियों को अंबाला और चंडीगढ़ जाने में 4 घंटे का समय लगता था। 152 डी को सफल 2 घंटे में आसानी से ठीक किया जा सकता है। राष्ट्रीय राजमार्ग ने नागरिकों के लिए दिल्ली और राजस्थान की यात्रा करना आसान बना दिया है।

रोहतक-जिद-नरवाना राष्ट्रीय राजमार्ग 352 
जीद शहर को रोहतक और नरवाना से जोड़ने वाला हाईवे 352 बनकर तैयार हो चुका है। आपको बता दें कि इस फोरलेन हाईवे की सौगात कई साल पहले जीदवासियों को दी गई थी, लेकिन इस पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका था, लेकिन अब काफी लंबे समय के बाद यह हाईवे पूरा हो चुका है और जीद शहर के निवासियों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है, इस राजमार्ग के निर्माण के बाद, जीद के लोगों के लिए रोहतक दिल्ली के साथ-साथ पंजाब की यात्रा करना आसान हो गया है।

पानीपत-डबवाली राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा
निकट भविष्य में जीद शहर जल्द ही हरियाणा के पानीपत-डबवाली राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ जाएगा। इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है और सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया गया है, यह राजमार्ग करनाल, जिंद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ेगा, साथ ही जीद के लोगों की यात्रा भी आसान होगी। उत्तर प्रदेश में सिरसा से मुजफ्फरनगर तक हाईवे का निर्माण किया जाएगा. इस सड़क के बनने से जीद के कपास व्यापारियों को सिरसा आने-जाने में काफी सुविधा होगी।

जम्मू-कटरा-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग
जम्मू-कटरा-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है। यह राजमार्ग जीद जिले के पिलुखेड़ा से होकर गुजरेगा। यह राजमार्ग जीद शहर की दिल्ली से कनेक्टिविटी को भी आसान बना देगा। इस हाईवे के बनने के बाद हरियाणा राज्य के कई जिलों को ट्रैफिक से निजात मिल सकेगी. इस राजमार्ग के निर्माण के बाद जिद जिले का विकास एक बार फिर से गति पकड़ रहा है। इस राजमार्ग के निर्माण और जिद की कनेक्टिविटी के बाद उद्योगपति भी जिद जैसे शहर में अपने उद्योग स्थापित करने की सोचेंगे।