{"vars":{"id": "115716:4831"}}

राजस्थान में फिर मानसून पकड़ेगा जोर! इन जिलों मे बारिश का अलर्ट जारी 

 

IMD Alert : राजस्थान में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं. कुछ जिलों में तूफान और बारिश के बीच लू का भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम कार्यालय जयपुर के अनुसार अधिकांश जिलों में छिटपुट आंधी और हल्की बूंदाबांदी जारी रहेगी। मौसम विभाग ने राज्य के छह जिलों में लू चलने की भी आशंका जताई है.

इन जिलों में IMD का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर में लू चलने की आशंका है. इस बीच शनिवार को पिलानी में सबसे अधिक तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय (IMD) ने जून के बाद राज्य में प्री-मानसून गतिविधियों में वृद्धि की भविष्यवाणी की है

IMD ने की अच्छे मानसून की भविष्यवाणी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान समेत देशभर में अच्छी मानसूनी बारिश का अनुमान लगाया है। विभाग के मुताबिक, मानसून के आखिरी चरण अगस्त और सितंबर में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। ये स्थितियाँ ला नीना विकसित होने के कारण हो सकती हैं।
आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय का कहना है कि ला नीना शुरू हो चुका है, लेकिन इससे सीधे तौर पर अच्छी बारिश का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। इस साल भारत में 104% बारिश होने की उम्मीद है। मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 20 जून से प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां बढ़ेंगी। पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश होगी.