{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Mansoon Update: उत्तर भारत में गर्मी, केरल में बारिश ने दी राहत, देखें मौसम का हाल

 

Monsoon Alert: पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। शनिवार को जहां राजस्थान में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, वहीं दिल्ली-एनसीआर के शहरों में यह 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। मौसम विभाग ने अभी 2-3 दिन और गर्मी का अलर्ट जारी किया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 26 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम गर्म रहेगा. 26 मई से गर्म हवाएं चलने का अनुमान है पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लू का अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली को भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. आईएमडी का कहना है कि रविवार से दिल्ली में धूप और तेज हो जाएगी. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने का अनुमान है. हालांकि, इस दौरान आसमान साफ ​​रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दोपहर में धूल भरी आंधी के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

राजस्थान के लिए इससे अच्छी खबर कोई नहीं है. यहां के लोग भी गर्मी से त्रस्त होंगे. मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान में 26 से 28 मई तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। शनिवार को कई जगहों पर पारा 48-50 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. अगले तीन दिनों तक पारा 42 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. आईएमडी ने पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

जहां तक ​​मध्य प्रदेश की बात है तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में रहने वाले लोगों को अभी भी लू का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है। 27 मई को भी गर्म हवाएं चलेंगी

हालांकि उत्तर भारत गर्मी से त्रस्त है, लेकिन दक्षिण भारत में बारिश ने परेशानी बढ़ा दी है। आईएमडी ने केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे कई दक्षिणी राज्यों के लिए मई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है

स्काईमेट वेदर ने बताया कि अगले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश और गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 26 से 27 मई के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों पर चक्रवात का खतरा रहेगा.

मौसम विभाग ने 26 मई से तीन दिनों तक केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने आंध्र प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, दक्षिणी तमिलनाडु, सिक्किम, झारखंड और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, गोवा और महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा जैसे इलाकों में भी हल्की बारिश की उम्मीद है।