{"vars":{"id": "115716:4831"}}

पूर्वोत्तर राज्यों मे मानसून ने दी दस्तक, अब इन राज्यों की और बढ़ा! जानिए कब शुरू होगी बारिश 

 

Weather Update : देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं, इस बीच दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने अनुमान से एक दिन पहले ही केरल में दस्तक दे दी है और यह धीरे-धीरे पूर्वोत्तर राज्यों की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों में केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल रहेंगी। इससे पहले मौसम विभाग ने केरल में मई तक मॉनसून की संभावना जताई थी

दिल्ली, यूपी का क्या हाल?
इस बीच दिल्ली एनसीआर में कल कुछ देर के लिए भारी बारिश हुई, लेकिन नौतपा में इसका असर नहीं दिखा. दिल्ली में आज हीटस्ट्रोक से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जो इस साल केंद्र शासित प्रदेश में हीटस्ट्रोक से पहली मौत है। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में पारा 45.2 से 49.1 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. इस बीच यूपी के कुछ हिस्से भी गर्मी से बेहाल हैं. इस बीच, आईएमडी ने यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड और ओडिशा में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

मानसून उम्मीद से पहले आ गया
मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से होकर गुजरने वाले चक्रवात रेमल ने मानसून को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जिसे पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी आने का एक कारण माना जा रहा है। विभाग के आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों (त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम) में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख 5 जून है और इसी अवधि के दौरान अरब सागर के कुछ अन्य हिस्सों, कोमोरिन, मालदीव, लक्षद्वीप के बाकी हिस्से, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्से दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ तैयार कर रहे हैं। इसके बाद यहां आपको भारी बारिश देखने को मिल सकती है.