{"vars":{"id": "115716:4831"}}

महिलाओं और बुजुर्गो के लिए अलग डिजाइन में दिखेगी मेट्रो, इन जगहों पर बनाए जाएगे स्टेशन

 

Gurugram News: हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम में रहने वाली महिलाओं और बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर है. पुराने गुरुग्राम में चलने वाली मेट्रो और स्टेशनों को बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाएगा ताकि मेट्रो तक उनकी पहुंच आसान हो सके और उनकी यात्रा आरामदायक हो सके।

जहां तक ​​काम पहुंचा
हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HMRTC) के निदेशक चंद्रशेखर खरे ने कहा कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। मिलेनियम सिटी से सेक्टर-10 तक मृदा परीक्षण का काम 70 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है। जांच रिपोर्ट में पिलर निर्माण के लिए मिट्टी को उपयुक्त पाया गया।

DDC के लिए फैसला इसी माह
निदेशक चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि एचएमआरटीसी पुराने गुरूग्राम में मेट्रो के निर्माण के लिए डिटेल डिजाइन कॉन्ट्रैक्ट (डीडीसी) पर हस्ताक्षर करने वाली पहली कंपनी होगी। इसके तहत मेट्रो स्टेशन कहां बनाए जाएंगे, यह तय करने के लिए एक कंपनी नियुक्त की जाएगी। खंभों का निर्माण सड़क के बीच में या किनारों पर किया जाएगा, यानी ट्रैक निर्माण से लेकर स्टेशन डिजाइन और मेट्रो के ट्रैक डिजाइन तक की सभी औपचारिकताएं कंपनी द्वारा की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि इसके लिए टेंडर बुलाये गये हैं. इच्छुक कंपनियां गुरुवार तक शामिल हो सकती हैं। टेंडर में भाग लेने वाली कंपनी को काम सौंपा जाएगा। वह कंपनी तय करेगी कि स्टेशन कहां बनाए जाएंगे। एक स्टेशन या ट्रैक बनाने के लिए कितने मकान और दुकानें तोड़नी पड़ेंगी. तकनीकी सलाहकार भी नियुक्त किये जायेंगे। 27 जून तक निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। वर्तमान में प्रीपेड कंसल्टेंसी पर काम कर रहा हूं।

मेट्रो ट्रैक 28.5 किमी लंबा होगा
13 अगस्त 2020 को मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो संचालन की योजना को मंजूरी दी गई थी. 28.5 किमी लंबे मेट्रो रूट पर 27 स्टेशन बनाने की योजना है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) का गठन विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए किया गया है। यह मेट्रो ट्रैक नए गुरूग्राम से पुराने गुरूग्राम को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इन जगहों पर स्टेशन बनाए जाएंगे
सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर- 7, सेक्टर-4, सेक्टर-5, अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेरा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5 और साइबर शहर से द्वारका एक्सप्रेस-वे (सेक्टर-101) शामिल है।