{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Mausam Update: दिल्ली में उमस की मार, मतदान के दिन राहत की उम्मीद; अगले 4 दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

Delhi Ka Mausam: दिल्लीवासी उमस भरी रातों और गर्मियों से बेहाल हैं। हवा की दिशा में हुए बदलाव के चलते झुलसाने वाली गर्मी कुछ कम हुई है। मतदान के दिन राहत की आशा है।
 

Delhi Ka Mausam: राजधानी को हवा में बदलाव के चलते गर्मी से कुछ राहत मिली है। लेकिन पूरब से आने वाली नमी भरी हवाओं से लोग उमस रहे हैं। गुरुवार को दिल्ली का मौसम कुछ बदल गया। अब हवा पूर्वी-दक्षिणी-पूर्वी हो गई है। यह हवा भी नमी लेकर आती है। नमी बढ़ी है और अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट आई है। 

दिल्ली की सफदरजंग मानक वेधशाला में दिन का सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस था, जो औसत से चार डिग्री अधिक था। 62 प्रतिशत से 39 प्रतिशत तक नमी रही। दिल्ली के नजफगढ़ में सबसे अधिक तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस था।

गर्म रात ने परेशान कर दिया 

दिन में लू से राहत मिली है, लेकिन रात की गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। तापमान 30 डिग्री या सामान्य से साढ़े चार डिग्री से अधिक होने पर उसे गर्म रात माना जाता है, मानकों के अनुसार। गुरुवार को सबसे कम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस था, जबकि पीतमपुरा में 32.5 डिग्री सेल्सियस था।

मतदान के दिन कुछ राहत की उम्मीद है 

दिल्लीवासियों को मतदान की गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। शनिवार को मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान लगाया था, लेकिन हवा की दिशा में बदलाव के चलते अब 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को येलो अलर्ट और अगले तीन दिनों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

मध्यम वायु गुणवत्ता

दिल्ली में प्रदूषण भी मौसम में बदलाव से प्रभावित हो रहा है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 156 अंक पर रखा। इस स्तर पर हवा मध्यम श्रेणी की होती है। हवा का यह स्तर अगले दो दिनों में भी बना रहने की संभावना है।