{"vars":{"id": "115716:4831"}}

KKR vs SRH Weather Update: बारिश से धुला फाइनल मैच तो...हैदराबाद और कोलकाता में से कौन बनेगा चैंपियन? जानें मौसम अपडेट

IPL 2024 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगी। इस मुकाबले को लेकर सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर बारिश या किसी अन्य कारण से खेल नहीं खेला जा सका तो नतीजा कैसा होगा...
 

KKR vs SRH Weather Update: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन के फाइनल में रविवार (26 मई) को सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की भिड़ंत होगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. क्वालीफायर-2 मैच में हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई। केकेआर ने क्वालीफायर-1 में हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर खिताब की दौड़ में प्रवेश किया।

आईपीएल 2024 पर भी बारिश की मार पड़ी है. अब तक तीन मैच बारिश से धुल चुके हैं. सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर आईपीएल 2024 के फाइनल के दौरान बारिश होती है या मैच नहीं होता है तो नतीजे कैसे होंगे. चलो पता करते हैं...

बारिश की कोई संभावना नहीं

हैदराबाद और राजस्थान के बीच मुकाबला चेन्नई में खेला जाना है और मौसम विभाग ने शुक्रवार को तमिलनाडु सहित दक्षिण भारत में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

हालांकि, चेन्नई में मैच के दौरान बारिश की उम्मीद नहीं है. मौजूदा आईपीएल सीज़न में बारिश के कारण तीन मैच पूरी तरह से धुल गए हैं, लेकिन इस अहम मुकाबले के लिए मौसम की भविष्यवाणी प्रशंसकों के लिए राहत भरी खबर है।

यदि रविवार, 26 मई को बारिश या किसी अन्य कारण से न्यूनतम पांच ओवर का मैच संभव नहीं है, तो मैच को रिजर्व डे (27 मई) में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। पिछले साल फाइनल रिजर्व डे पर पहुंचा था। मैच वहीं से शुरू होगा जहां रिजर्व डे पर रुका था।

अगर बारिश के कारण रिजर्व डे में भी खलल पड़ता है और नियमित समय के दौरान न्यूनतम पांच-पांच ओवर का खेल नहीं हो पाता है, तो इंडियन प्रीमियर लीग के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है।

यदि सुपर ओवर तक नहीं पहुंच पाया तो विजेता का फैसला अंक तालिका के आधार पर किया जाएगा। मौजूदा सीज़न में कोलकाता नाइट राइडर्स अंक तालिका में शीर्ष पर रही जबकि सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे स्थान पर रही। दूसरे शब्दों में, कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता घोषित किया जाएगा।

प्लेऑफ़ मैचों के लिए ये हैं नियम 

आईपीएल खेलने की शर्तों के अनुसार फाइनल, एलिमिनेटर, क्वालीफायर-1, क्वालीफायर-2 मैच टाई रहने पर। या कोई परिणाम नहीं, ये नियम लागू होंगे. 

16.11.1: इसमें टीमें सुपर ओवर में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगी, जब फाइनल में विजेता का फैसला होना है, और

16.11.2: यदि मैच को सुपर ओवर भी नहीं मिलता है, तो विजेता का फैसला आईपीएल खेलने की शर्तों के परिशिष्ट एफ के तहत किया जाएगा। परिशिष्ट एफ के अनुसार, लीग चरण में अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

हालांकि, फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि फाइनल मैच के दिन चेन्नई में बारिश की संभावना सिर्फ चार फीसदी है. एक्यूवेदर के मुताबिक 26 मई को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. हालाँकि, पूर्वानुमान यह भी है कि 100 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे। हवाएँ 43 किमी/घंटा होंगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: श्रेयस अय्यर (कप्तान), केएस भरत, मनीष पांडे, रहमानुल्लाह गुरबाज़, रमनदीप सिंह, नितीश राणा, शेरफेन रदरफोर्ड, रिंकू सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, अनुकूल रॉय, आंद्रे रसेल, वैभव अरोड़ा, दुष्मंथा चमीरा, हर्षित राणा, चेतन सकारिया, मिशेल स्टार्क, सुयश शर्मा, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब हुसैन, अंगकृष रघुवंशी, अल्लाह गजफर।

सनराइजर्स हैदराबाद टीम: पैट कमिंस (कप्तान), जयदेव उनादकट, जटावेध सुब्रमण्यम, टी.के. नटराजन, मयंक मार्कंडेय, भुवनेश्वर कुमार, फजलहक फारूकी, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, सनवीर सिंह, ग्लेन फिलिप्स, नितीश रेड्डी, मार्को जानसन, अभिषेक शर्मा, उपेंद्र यादव, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, ट्रैविस हेड, अनमोलप्रीत सिंह, मयंक अग्रवाल, अब्दुल समद, आकाश महाराज सिंह, उमरान मलिक, विजयकांत व्यासकांत।