{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Israel-Palestine War : जलता रहा भाई, देखती रही मेरी आँखें बेबस भाई ने बयान किया रफ़ा में तबाही का आँखों देखा मंज़र

 

Israel-Palestine War : इजराइल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Israel-Palestine War) के बीच 7 महीने से जंग चल रही है. 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने गाजा पट्टी से इज़राइल में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे। हमास के लड़ाकों ने इजरायली शहरों में घुसपैठ की और लोगों का नरसंहार किया। 240 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया. इसके बाद से इजराइल गाजा पट्टी पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है. रविवार को रफ़ा में एक तंबू शिविर पर हवाई हमले में कम से कम 45 लोग मारे गए। 200 से ज्यादा लोग घायल हैं. मरने वालों की संख्या बढ़ रही है.

राफ़ा मिस्र और गाजा पट्टी के बीच का क्रॉसिंग पॉइंट है। दक्षिणी गाजा में इजरायली हमले तेज होने के बाद फिलिस्तीनियों ने राफा में शरण मांगी है... हजारों फिलिस्तीनी शरणार्थी तम्बू शिविरों और संयुक्त राष्ट्र राहत शिविरों में रह रहे हैं। इजरायली सेना ने रविवार को टेंट कैंपों पर कुछ ही मिनटों में आठ रॉकेट दागे। रविवार की रात यह स्थान युद्ध का सबसे भयानक स्थल था।

गाजा अधिकारियों और फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि हमला शरणार्थी शिविर पर हुआ। अधिकारियों के मुताबिक, इजरायल के कब्जे वाले इन इलाकों को इजरायली सेना ने सुरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया था, लेकिन विस्थापितों को यहीं रखा गया था। उन्हें हटाने के लिए हमले शुरू किए गए. हमले के कई चश्मदीदों ने अपनी-अपनी कहानी बताई है.

उसकी आंखों के सामने भाई और उसका परिवार जल गया
45 वर्षीय मोहम्मद अबू शाहमा के भाई का तंबू नरसंहार से करीब सवा मील की दूरी पर था. शाहमा ने रॉयटर्स को बताया, "विस्फोट में मेरे भाई की मौत हो गई. उसके 10 बच्चे थे. हर कोई जल गया था. मेरी तीन साल की भतीजी की मौत हो गई. हर जगह खून था. मेरे भाई के सीने और गर्दन में गोलियां लगीं." ये लोग जल रहे थे मेरे सामने आग बुझाने के लिए पानी नहीं था.

एक झटके में 7 रिश्तेदारों को खो दिया
उन्होंने कहा, "मैंने आग की लपटें उठती देखीं. वहां जले हुए शवों के चीथड़े पड़े थे. लोग हर जगह से भाग रहे थे. मदद के लिए चीख-पुकार मच रही थी. हम उन्हें बचाने में असमर्थ थे." इन हमलों में हैला ने अपने सात रिश्तेदारों को खो दिया। ज्यादातर में 70 साल के बुजुर्ग और 4 बच्चे शामिल हैं। मोहम्मद अल-हैला बताते हैं, "शव बुरी तरह जल गए थे। हम सुबह तक उनकी पहचान नहीं कर सके। शवों के चेहरे ख़राब थे।"

धमाके से टेंट में सो रहे बच्चे डर गए 
उत्तरी गाजा के 30 वर्षीय राफा विस्थापित व्यक्ति अहमद अल-राहल की भी ऐसी ही कहानी है। अल जज़ीरा के अनुसार, उन्होंने कहा, "हम बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो रहे थे। तभी हमने विस्फोटों की आवाज़ सुनी। विस्फोट इतने तेज़ थे कि हमारा तंबू हिल गया। हम समझ नहीं पा रहे थे कि क्या हो रहा है। तंबू में सो रहे थे।" बच्चे डरकर उठ गए और घबराकर हमारे पास आ गए।” रेचेल मदद के लिए दौड़ रही थी।