{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के किसानों के लिए जरूरी खबर! कृषि नलकूपों पर लोड बढ़ाने के लिए 1 जुलाई से आवेदन शुरू 

 

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने गुरुवार को किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए उनके लिए कृषि नल कुओं का लोड स्वेच्छा से बढ़ा दिया है। अब इच्छुक किसान 1 जुलाई से 15 जुलाई 2024 तक अपने नल कुओं का लोड बढ़ाने के लिए पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। नायब सिंह कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे, जिसमें बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दी गई।

इसके अलावा जिन किसानों को कृषि नल कुओं का पुनः बोर कराना है। सौर आवश्यकता ऐसे स्थानांतरित नल कुओं पर लागू नहीं होगी। ऐसे नल कूलरों को केवल पूर्व कनेक्शन पर ही विद्युत आपूर्ति करने की अनुमति होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हरियाणा दौरे के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा, "अमित शाह पंचकुला में पार्टी की विस्तारित कार्य समिति को संबोधित करने आ रहे हैं और हमें उनका मार्गदर्शन मिलेगा।" हरियाणा के प्रभारी केंद्रीय मंत्री व सांसद धर्मेंद्र प्रधान और त्रिपुरा के पूर्व सीएम व सांसद विपल देव भी आ रहे हैं. वह हरियाणा में पार्टी के विजय रथ को गति देंगे. आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए लोगों की भावना यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और उपस्थिति में तीसरी बार हमारी सरकार बनेगी।

समाधान शिविरों के संबंध में एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि समाधान शिविरों में अब तक लगभग 20,000 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें से करीब छह हजार का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया है। बाकी बची शिकायतों का भी जल्द ही समाधान कर दिया जाएगा।

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीए के सभी घटक दल अभी भी साथ हैं. भारतीय जनता पार्टी ने सदैव अपने सहयोगियों को पूरा सम्मान दिया है।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ. अमित अग्रवाल, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड, मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।