{"vars":{"id": "115716:4831"}}

UPSC की परीक्षा मे 30वीं रैंक हासिल करने वाली IAS अफसर परी बिश्नोई; पढे सफलता की कहानी 

 

IAS Pari Bishnoi UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी इसमें सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए अनगिनत घंटे देने पड़ते हैं। भारत में, हर साल लाखों इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बैठते हैं। यह परीक्षा आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और आईएफएस अधिकारियों जैसे प्रतिष्ठित पदों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है, जो इसे देश की सबसे कठिन चुनौतियों में से एक बनाती है।

आज हम आईएएस अधिकारी परी बिश्नोई की कहानी पर प्रकाश डालेंगे जिन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा पास की, एक संन्यासी की तरह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और उसे पास किया और अब एक आईएएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रही हैं।

राजस्थान के बीकानेर की मूल निवासी परी ने अपनी स्कूली शिक्षा अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की। वह एक होनहार छात्रा थी, उसने कक्षा 10 में 91 प्रतिशत और कक्षा में 89 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे उनकी मां जीआरपी में एक पुलिस अधिकारी के रूप में काम करती हैं, जबकि उनके पिता एक वकील हैं।

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, परी दिल्ली चली गईं, जहाँ उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में स्नातक की डिग्री के लिए अध्ययन किया। इसके बाद उन्होंने अजमेर में अपनी पढ़ाई जारी रखी, जहां उन्होंने एमडीएस विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

कॉलेज खत्म करने के बाद, परी ने आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी की यात्रा शुरू करने का फैसला किया। कड़ी तैयारी करने के लिए, उन्होंने ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहने का फैसला किया, जिसमें अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को डिलीट करना और अपने फोन का इस्तेमाल बंद करना भी शामिल था। एक इंटरव्यू में उनकी मां ने कहा था कि परी एक 'संन्यासी' की तरह रहती थीं और भारत की सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी करती थीं।

आख़िरकार, सभी का बलिदान और कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 2019 की यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की और ऑल इंडिया 30 रैंक हासिल की।

परी वर्तमान में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, उत्तर पूर्व कैडर, सिक्किम के पद पर तैनात हैं। उनकी शादी हरियाणा विधानसभा की सबसे कम उम्र की सदस्य भव्या बिश्नोई से हुई है। भव्य हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल बिश्नोई के सबसे छोटे पोते और भाजपा सदस्य कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं।

इसके अलावा, परी अब एक प्रसिद्ध इंटरनेट हस्ती हैं। फिलहाल इंस्टाग्राम पर उनके 200,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।