{"vars":{"id": "115716:4831"}}

UP के गाजियाबाद में प्रॉपर्टी के रेटों मे भारी उछाल! DM सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी

 

Property Rate: गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदना और महंगा होने जा रहा है। जिले में डीएम सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस संबंध में उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त और सहायक आयुक्त राजस्व के साथ बैठक हुई. इसमें सर्किल रेट बढ़ाने से पहले पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने सभी सब-रजिस्ट्रारों से संबंधित नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। डी। एमएससी और तहसीलदारों से बात कर जुलाई तक नए प्रस्तावित सर्किल रेट का प्रस्ताव रखें अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सौरभ भट्ट ने सभी उपनिबंधकों को निर्देशित किया कि जिन क्षेत्रों में बाजार दर सर्किल रेट से अधिक है

 उसकी जांच कर संबंधित एसडीएम व तहसीलदार से बात कर वृद्धि का प्रस्ताव रखें। अनुभाग का सर्कल रेट में पुनः परीक्षण किया जाना चाहिए। यदि नये उपवाक्य की आवश्यकता हो तो उसे प्रस्ताव में शामिल किया जाये। मुख्य मार्गों पर जहां व्यावसायिक गतिविधियों का विस्तार हो रहा है, नए खंडों के प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने चाहिए।

बड़े खाली भूखंडों की होगी बिक्री:
उधर, गाजियाबाद में जीडीए की जिन योजनाओं में बड़े प्लॉट खाली पड़े हैं, उन्हें कम समय में बेचा जाएगा। इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ऐसे भूखंडों की सूची तैयार कर रहा है ताकि उन्हें बेचने की योजना तैयार की जा सके.

जीडीए की विभिन्न योजनाओं में 2000 वर्ग मीटर से अधिक के छोटे-बड़े भूखंड खाली पड़े हैं। बड़े भूखंड समूहों में आवास से लेकर वाणिज्यिक और अन्य भूमि उपयोग वाले भूखंड शामिल हैं। यह संपत्ति लगभग 10 वर्षों से नहीं बेची गई है। प्राधिकरण अब बिक्री के लिए इन भूखंडों की सूची तैयार करेगा, ताकि उनका भूमि उपयोग देखा जा सके।

जरूरत पड़ी तो भू-उपयोग भी बदला जायेगा : खाली भूखंडों के भू-उपयोग के आधार पर उन्हें कम करने की योजना बनायी जायेगी. आवश्यकता पड़ने पर भूमि उपयोग बदला जा सकता है। जीडीए अपर सचिव का कहना है कि लोग प्राधिकरण की संपत्तियों को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं

इन प्लॉटों को बेचने की भी योजना बनाई जा रही है। इससे लोगों को खाली प्लॉटों पर कब्जा मिल जाएगा। इससे आय भी बढ़ेगी.