{"vars":{"id": "115716:4831"}}

कब तक दिल्ली को सताएगी गर्मी, कब होगी मानसून की इंट्री, देखे IMD रिपोर्ट 

 

Monsoon Report: देश में मौसम अजीब खेल खेल रहा है. एक ओर जहां दक्षिण भारत में भारी बारिश हो रही है. उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों तक पूर्वी भारत और उत्तर-पश्चिम में गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। इस बीच सिक्किम और पश्चिम बंगाल में बेहद भारी बारिश की आशंका है. महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू की स्थिति के लिए रेड अलर्ट 12 जून से बढ़ाकर जून कर दिया है बिहार और झारखंड में जून तक मौसम ऐसा ही रहेगा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जून से 15 जून तक गर्म मौसम रहने का अनुमान है। इसने 13 जून से जून तक बिहार, झारखंड और गंगा पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी की चेतावनी भी दी है दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब को अगले तीन दिनों में खराब मौसम से कोई राहत नहीं मिलेगी। राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और जम्मू में भी 12 जून से जून तक भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है

दिल्ली में कब होगी बारिश?

देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी से मौसम खराब है. लोग मानसूनी बारिश से राहत का इंतजार कर रहे हैं. महाराष्ट्र और केरल में मानसून दस्तक दे चुका है। फिलहाल दिल्ली में तेज हवाओं के साथ लू चलने की आशंका है। तापमान 45 डिग्री के आसपास जा सकता है. जहां तक ​​मॉनसून की बात है तो इसे आने में 2 हफ्ते से ज्यादा का वक्त लगेगा.

भारत के अन्य राज्यों में मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश की उम्मीद है. तटीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गर्मी से भीषण गर्मी पड़ सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।