{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हिसार एयरपोर्ट बनेगा इंटीग्रेटेड एविएशन हब! अमेरिका की कपनी करेगी इन्वेस्ट 

 

Hisar Airport: हरियाणा में हिसार हवाई अड्डे को एकीकृत विमानन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्य में अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी  भी सहायता करेगी। एजेंसी ने हवाई अड्डे को विमानन केंद्र बनाने के लिए तकनीकी सहायता के लिए अनुदान राशि को मंजूरी दे दी है। यह घोषणा यूएसटीडीए के निदेशक एनोह टी. एबोंग ने न्यूयॉर्क में तीन दिवसीय यूएस-इंडिया एविएशन समिट में की।

हिसार हवाई अड्डे का संचालन यात्री विमानों के साथ-साथ कार्गो विमानों द्वारा भी किया जाएगा। तीन चरणों में बनने वाले इस एयरपोर्ट के दो चरण लगभग पूरे हो चुके हैं। हवाई अड्डे पर रनवे, कैट आई, एटीसी, लिंक टैक्सी, ईंधन कक्ष और बुनियादी बुनियादी स्पिट पैरामीटर रोड है। अगस्त से हिसार हवाईअड्डे से उड़ानें शुरू होने की उम्मीद है। हरियाणा सरकार विधानसभा चुनाव से पहले एयरपोर्ट को चालू करना चाहती है. हरियाणा में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

सप्लाई चेन नेटवर्क मजबूत होगा
एकीकृत विमानन केंद्र बनाने का उद्देश्य भारत की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को मजबूत करने के लिए हवाई अड्डे के कार्गो और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे को विकसित करना है। एनोह टी एबोंग, ''मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि यूएसटीडीए ने हरियाणा राज्य में हिसार हवाई अड्डे पर एक एकीकृत विमानन केंद्र बनाने में मदद के लिए तकनीकी सहायता के लिए अनुदान राशि को मंजूरी दे दी है।''

अनुदान राशि का खुलासा नहीं
हालाँकि, एबॉन्ग ने यूएसटीडीए से मिलने वाली अनुदान राशि का खुलासा नहीं किया। एबॉन्ग ने कहा, "हमारे कदमों से हवाई अड्डे के कार्गो और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे को विकसित करने में मदद मिलेगी, जो भारत की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क को मजबूत करेगा।" उन्होंने कहा कि भारत में 10 विमानन परियोजनाएं हैं जिनमें अमेरिकी कंपनियां योगदान दे सकती हैं। “हम और अधिक करना चाहते हैं। यह शिखर सम्मेलन हमारी पारस्परिक रूप से लाभप्रद विमानन साझेदारी के अगले अध्याय के लिए दिशा निर्धारित करने का एक अवसर है।''

नई टर्मिनल बिल्डिंग बनेगी
नए टर्मिनल भवन का निर्माण हिसार हवाई अड्डे पर 37,970 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया जाएगा। इसे एक साथ 1,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ बनाया जाएगा। इसमें 3 एयरोब्रिज और 4 बैगेज क्लेम बेल्ट होंगे। 503.71 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से भवन के निर्माण के लिए दिसंबर 2023 में निविदाएं आमंत्रित की गईं। अगस्त तक बिल्डिंग का काम शुरू हो सकता है।