{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के लाल ने किया कमाल! अलास्का की चोटी पर फहराया तिरंगा

 

Haryana News: हरियाणा के लिए एक और गौरवशाली खबर। रेवाडी जिले के नेहरूगढ़ के पर्वतारोही नरेंद्र यादव ने अलास्का की सबसे ऊंची चोटी डेनाली को फतह कर लिया है। उन्होंने 6190 मीटर की ऊंचाई पर भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह इस चोटी को फतह करने वाले पहले भारतीय युवा हैं।

इससे पहले डेनाली पर विजय प्राप्त कर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले युवक की उम्र 31 साल, एक महीने और 25 दिन थी, जबकि नरेंद्र यादव ने 29 साल, 6 महीने और 8 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड बनाया है.

ठंडी और तेज़ हवाएँ जानलेवा होती हैं
नरेंद्र यादव ने कहा कि 15 जून को वह तालकीतना से बेस कैंप तक चार्टर विमान से गए और वहां से पैदल चलकर कैंप-1 तक पहुंचे. उन्होंने कहा कि यह चढ़ाई बेहद खतरनाक है क्योंकि यह तकनीकी रूप से दुर्गम है। अत्यधिक ठंड और तेज़ हवाएँ चढ़ाई को और भी खतरनाक बना देती हैं, लेकिन उन्होंने सभी जोखिमों से संघर्ष किया और जून की रात 10.30 बजे डेनाली पर तिरंगा फहराकर विश्व मंच पर भारत का नाम रोशन किया।

सात महाद्वीपों को जीतने का सपना
नरेंद्र यादव ने बताया कि उनका अगला सपना दुनिया के सातों महाद्वीपों को जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में अपनी पहचान बनाना है. उन्होंने 2016 और 2022 में माउंट एवरेस्ट सहित 5 महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों को बिना अनुकूलन के 6 दिनों में फतह करके कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं।

12 साल की उम्र से शुरू
अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान, बारह साल की उम्र में, नरेंद्र यादव ने जम्मू और कश्मीर की पहाड़ियों पर चढ़कर पर्वतारोहण में अपनी प्रारंभिक शुरुआत की। 2008 में उन्होंने नियमित रूप से चढ़ाई का अभ्यास शुरू किया। अब उनका अगला लक्ष्य अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी विंसन को फतह करना है।

नरेंद्र यादव की उपलब्धियां

  • किलिमंजारो 3 बार, एल्ब्रुस 2 बार ट्रैवल्स में, कोज़ास्को और ऑस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों पर दो बार।
  • दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊँची चोटी एनकागुआ पर विजय प्राप्त की।
  • 19 साल की उम्र में, वह 6512 मीटर भागीरथी-2 और 5612 मीटर डीकेडी-2, कालिंदी दर्रा और वासुकी ताल दर्रा, लेह, गढ़वाल चोटी पर विजय प्राप्त करके सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए।